जानिए क्या 4G SIM पर मिलेगी 5G सर्विस या खरीदनी होगी 5G SIM

जानिए क्या आपको भी 5G Service के लिए 5G SIM खरीदनी होगी या मौजूदा 4G SIM पर ही नई टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकेंगे।

how to buy 5g sim

How to Buy 5G SIM: Airtel और Reliance Jio ने देश में जल्दी ही 5G Service शुरु करने की घोषणा कर दी है। ऐसे में बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स के मन में सवाल उठ रहा है कि क्या वे अपनी मौजूदा 4G SIM पर ही 5G कनेक्टिविटी का लाभ उठा सकेंगे। अथवा उन्हें इसके लिए नई 5G SIM खरीदनी होगी? ऐसे में जब एक्सपर्ट्स से बात की गई तो कई नई चीजें सामने उभर कर आई, जिनके बारे में आप इस पोस्ट में पढ़ेंगे।

सबसे पहले समझिए कि SIM क्या काम करती है? 5G SIM किस तरह अलग होगी?

मोबाइल टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के अनुसार SIM वास्तव में मोबाइल यूजर का आईडेंटिटी नंबर या डिजीटल पहचान है। इसका उपयोग मोबाइल ऑपरेटर अपने उपभोक्ताओं को सर्विस उपलब्ध कराने तथा उनका रिकॉर्ड रखने के लिए करते हैं। आसान शब्दों में कह सकते हैं कि SIM के जरिए मोबाइल उपभोक्ता और कंपनी दोनों एक-दूसरे से कनेक्ट होते हैं। यदि आपकी सिम फ्यूचर रेडी है तो आप मौजूदा सिम पर ही 5G इंटरनेट कनेक्टिविटी का यूज कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: क्या आपका मौजूदा स्मार्टफोन करेगा 5G Service को सपोर्ट, 2 मिनट में ऐसे करें चेक

यही कारण है कि जिन स्मार्टफोन्स में e-SIM है, वे सभी तरह के नेटवर्क जैसे 2G, 3G, 4G और 5G पर एक समान रूप से काम कर रहे हैं। यदि मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी चाहे तो वह मौजूदा अत्याधुनिक 4G सिम पर ही 5G Service की कनेक्टिविटी उपलब्ध करवा सकती है। इसके लिए उसे केवल एक ओटीए अपडेट देना होगा और आपका फोन सही तरह से काम करने लगेगा। यदि 5G SIM की बात करें तो यह भी मौजूदा 4जी सिम की ही तरह होगी, परन्तु इसमें पहले से ज्यादा स्पेस और डिटेल्स को जोड़ा जा सकता है।

5G Service की सुविधा के लिए फोन में 5G SIM के साथ-साथ होने चाहिए ये फीचर्स भी

किसी भी स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि वह 5G नेटवर्क में प्रयोग होने वाले बैंड्स के साथ कंपेटिबिलिटी रखता हो। फिलहाल कुछ स्मार्टफोन ऐसे भी हैं जो चुनिंदा 5G बैंड्स को सपोर्ट करते हैं, ऐसे में संभव है कि वे सभी कंपनियों की 5G Connectivity को सपोर्ट नहीं करें। उस स्थिति में आपको या तो अपना मोबाइल ऑपरेटर बदलना होगा या फिर नया स्मार्टफोन खरीदना होगा।

यह भी पढ़ें: JioPhone 5G अपने दमदार फीचर्स और कम कीमत से बजा देगा Samsung और चाइनीज कंपनियों की बैंड

क्यों खरीदनी होती है हर बार नई SIM (How to buy 5G SIM)

यदि आपके स्मार्टफोन में e-SIM है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। परन्तु यदि आपके मोबाइल में फिजीकल सिम का प्रयोग होता है तो आपको नई 5G SIM खरीदनी पड़ सकती है। कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार मोबाइल कंपनियां पैसा कमाने के लिए ही नई SIM खरीदना अनिवार्य बनाती है। यदि एक सिम पर न्यूनतम 10 रुपए भी लिए जाए तो Airtel, Reliance Jio, BSNL और Vodafone Idea अपने करोड़ों मोबाइल उपभोक्ताओं से कितना पैसा कमाएंगी, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *