किआ लेकर आ रही है ये अद्भुत खूबियों वाली धांसू कार, ब्रेजा, वेन्यू और नेक्सॉन की बढ़ी चिंता

फॉर व्हीलर के शौकीन भारतीय फिलहाल कॉम्पैक्ट एसयूवी का रुख कर रहे हैं। इस सेगमेंट में मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन और हुंडई वेन्यू बेस्ट सेलिंग मॉडल हैं

kia sonet | Sach Bedhadak

फॉर व्हीलर के शौकीन भारतीय फिलहाल कॉम्पैक्ट एसयूवी का रुख कर रहे हैं। इस सेगमेंट में मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन और हुंडई वेन्यू बेस्ट सेलिंग मॉडल हैं। हालांकि अब इन तीनों एसयूवी को टक्कर देने लिए एक एसयूवी बाजार में जल्द एंट्री करने वाली है। यह SUV किओ सोनेट का अपडेट वर्जन है। किआ सोनेट इसे कई डिजाइन और फीचर अपडेट के साथ लॉन्च करने को तैयार है। मीडिया रिपोर्ट़्स के अनुसार, हाल ही किआ सोनेट की इस गाड़ी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-अब बनाओ फैमिली के साथ पिकनिक का प्लान, आ गई 10 सीटर गाड़ी, इनोवा-अर्टिगा की उड़ा दी नींद

दुनिया के 70 देशों में दौड़ती किआ सोनेट

नई सोनेट को दक्षिण कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, लेकिन सोनेट को भारत में तैयार किया जाता है। इस गाड़ी के अपडेटेड वर्जन में शार्प हेडलैम्प्स और पियानो ब्लैक फिनिश वाला नया ग्रिल है। यहां तक कि बड़े फॉग लैंप हाउसिंग के साथ बंपर भी नए लगते हैं। बता दें कि सोनेट को भारत में 2020 में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर अब तक इस मॉडल को काफी पसंद किया जा रहा है। यह गाड़ी भारत के बिना लगभग दुनिया के 70 देशों की सड़कों पर दौड़ती नजर आती है।

कितना पावरफुल है इसका इंजन?

फिलहाल भारत में बेची जाने वाली प्रत्येक यात्री कार और एसयूवी की तरह किआ सोनेट को कड़े वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन (आरडीई) नियमों को पूरा करने के लिए पावरट्रेन अपग्रेड किया है। इस एसयूवी का 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 83hp का पावर जनरेट करता है। वहीं 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन 120bp पावर और 1.5-लीटर डीजल इंजन 115hp पावर जनरेट करता है।

यह खबर भी पढ़ें:-हीरो स्प्लेंडर ने रचा नया कीर्तिमान, बनी आम इंसान की बाइक, देखती रह गई यामाहा-एन्फील्ड

बिक्री में होगी और बढ़ोतरी

मारुति सुजुकी ब्रेजा मार्च, 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी थी, जिसकी बिक्री पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 30% बढ़कर 16,227 ईकाई रही। हालांकि, नेक्सॉन, वेन्यू और ब्रेजा की तुलना में वर्तमान पीढ़ी को किआ सोनेट ज्यादा पसंद आ रही है। लेकिन अभी बिक्री कम ही है। अब अपडेटेड किआ सोनेट के आने से कंपनी को बिक्री में वृद्धि की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *