Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये 16 मैलिसियस ऐप्स, आप भी अपने फोन से तुरंत अनइंस्टॉल कर दें

Google ने अपने Play Store पर मौजूद ऐसे 16 ऐप्स को डिलीट कर दिया है जिन्हें 2 करोड़ से अधिक लोग काम ले रहे हैं।

Google play store, Google Apps, malicious apps, fraud apps list, android apps,

Google ने अपने Play Store पर मौजूद ऐसे 16 ऐप्स को डिलीट कर दिया है जिनके लाखों से अधिक यूजर्स काम ले रहे हैं। गूगल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ये ऐप्स गूगल की पॉलिसी को चकमा देकर स्मार्टफोन में मैलिसियस एक्टिविटी कर रहे थे। कंपनी के अनुसार ये ऐप्स स्मार्टफोन यूजर्स की नजर में आए बिना अपनी अवांछित गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे जिसकी वजह से न केवल फोन की बैटरी जल्द खत्म हो रही थी बल्कि इंटरनेट डेटा भी बहुत ज्यादा मात्रा में खर्च हो रहा था।

एक रिसर्च में हुआ था खुलासा

गूगल समय-समय पर अपने प्ले स्टोर पर मौजूद मैलवेयर और मैलिसियस ऐप्स की पहचान के लिए जांच करता रहता है। ऐसी ही एक रिसर्च की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि ये ऐप्स मोबाइल में इंस्टॉल होने के बाद एक अलग से कोड ऑपरेट कर रहे थे जिसकी वजह से फोन में एड फ्रॉड हो रहा था। वास्तव में ये ऐप्स बोट के जरिए बैकग्राउंड में मोबाइल पर आने वाले एड्स पर क्लिक कर रहे थे और किसी वेबसाइट के लिए ज्यादा से ज्यादा फेक ट्रैफिक जनरेट करने की कोशिश कर रहे थे। ऐसे में कंपनी द्वारा दिए जा रहे विज्ञापनों में धांधलेबाजी हो रही थी।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Payments: अब वॉट्सऐप से भी भेज सकेंगे पैसे, ये है स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

मैकेफी ने की थी पहचान

एंटीवायरस कंपनी मैकेपी की एक रिपोर्ट में कहा गया कि ये सभी मैलिसियस ऐप com.liveposting और com.click.cas नामक कोड लाइब्रेरी को यूज कर रहे थे। यह एक बोट एजेंट के रूप में काम करता है और एडवेयर सर्विसेज के लिए काम करता है। ये दोनों ही कोड ऑटोमेटेड क्लिकिंग फंक्शनैलिटी टेक्नीक पर काम कर रहे थे जिसकी वजह से वेबसाइट्स में आने वाले एड्स की रेवेन्यू ज्यादा ट्रैफिक के बावजूद भी कम आ रही थी।

यह भी पढ़ें: मोबाइल ऐप से कहीं भी कर सकेंगे Covid 19 टेस्ट, पैसे भी खर्च नहीं होंगे

गूगल ने भी दिया बयान

मैकफी के संगरियोल रयू ने कहा “मुख्य रूप से, यह उन वेबसाइटों पर जा रहा है जो FCM मैसेज द्वारा वितरित की जाती हैं और यूजर के व्यवहार की नकल करते हुए उन्हें बैकग्राउंड में क्रमिक रूप से ब्राउज़ कर रही हैं। यह हैवी नेटवर्क ट्रैफिक का कारण बन सकता है और यूजर जागरूकता के बिना बिजली की खपत कर सकता है, जब यह इस मैलवेयर के पीछे हैकर के लिए लाभ उत्पन्न करता है।” इस संबंध में गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि सभी एंड्रॉयड यूजर्स को Google Play प्रोटेक्ट द्वारा भी सुरक्षित किया गया है ताकि इन ऐप्स को एंड्रॉइड डिवाइस पर ब्लॉक किया जा सकें। ऐसे में उन्हें चिंता अपने फोन में सेफ्टी की चिंता नहीं करनी चाहिए।

हटाए गए ऐप्स की लिस्ट

Google Play Store से हटाए गए 16 ऐप्स की लिस्ट यहां दी जा रही है, यदि आपके फोन में भी इनमें से कोई भी एक या ज्यादा ऐप्स इंस्टॉल है तो अपनी सुरक्षा के लिए उसे अभी हटा दें।

  1. High-Speed Camera
  2. Smart Task Manager
  3. Flashlight+
  4. com.smh.memocalendar
  5. 8K-Dictionary
  6. BusanBus
  7. Flashlight+
  8. Quick Note
  9. Currency Converter
  10. Joycode
  11. EzDica
  12. Instagram Profile Downloader
  13. Ez Notes
  14. com.candlencom.flashlite
  15. com.doubleline.calcul
  16. Flashlight+

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *