इस बार दिवाली पर लोगों ने जमकर लुटाया पैसा, अकेले दिल्ली में हुई 10,000 करोड़ रुपए की शॉपिंग

लगातार दो वर्ष कोरोना के साये में गुजरने के बाद इस वर्ष की दिवाली आम जनता और व्यापारियों के लिए भाग्यशाली सिद्ध हुई है।

diwali shopping, dhanteras shopping, diwali shopping records, business on diwali, diwali shopping offers,

लगातार दो वर्ष कोरोना के साये में गुजरने के बाद इस वर्ष की दिवाली आम जनता और व्यापारियों के लिए भाग्यशाली सिद्ध हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में अकेले धनतेरस के दिन लगभग 7 से 10 हजार करोड़ रुपए का व्यापार हुआ जबकि पूरे त्यौहारी सीजन में लगभग एक लाख करोड़ रुपए का व्यापार होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बार दिवाली पर पूरे देश में लाखों करोड़ रुपए का व्यापार होने की उम्मीद की जा रही है। इसके पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। सबसे पहला कारण तो यही है कि इस वर्ष व्यापार में ग्रोथ हुई है, लोगों के पास पैसा आया है और वे पिछले दो वर्षों में त्यौहार पर जो मनचाहा आनंद नहीं ले पाएं, उसका पूरा आनंद लेना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

दिवाली पर अधिक व्यापार होने के पीछे एक बड़ा कारण यह भी माना जा रहा है कि दिवाली के तुरंत बाद वैवाहिक सीजन भी शुरू हो रहा है जिसके चलते लोगों में ज्वैलरी, होम एप्लाएंसेज, गैजेट्स, कपड़ों की डिमांड एकदम से बढ़ गई है। दिवाली पर लगभग सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स पर कई आकर्षक ऑफर्स भी मिल रहे हैं जिनका ग्राहक पूरा लाभ उठाना चाहते हैं।

वाहनों की बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड्स

दो वर्ष से मंदी का सामना कर रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी इस बार जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार न केवल टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर्स की बिक्री में बढ़त हुई है बल्कि एसयूवी व मिनी एसयूवी की बिक्री में भी करीब 30 फीसदी से अधिक ग्रोथ हुई है जिससे सिद्ध होता है कि लोग अब खुलकर पैसा खर्च करने लगे हैं और आने वाली ग्लोबल मंदी की आहटों के बीच भारतीय ग्राहक अभी भी आशान्वित हैं।

यह भी पढ़ें: 60 रुपए में 100 km. चलेगी आपकी Honda Activa, आज ही सेटिंग्स में करें ये चेंज

सोने-चांदी और ज्वैलरी भी जमकर बिके

यूं तो धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदने को बहुत ही शुभ माना जाता है और हर वर्ष लगभग सभी हिंदू घरों में धनतेरस को कुछ न कुछ खरीदा जाता है लेकिन इस बार सोने-चांदी की कम कीमतों ने पिछले रिकॉर्ड्स तोड़ते हुए बिक्री के नए ही आंकड़ें रच दिए हैं। इस बार न केवल वास्तविक सोना-चांदी बिके बल्कि गोल्ड बॉन्ड्स और गोल्ड इन्वेस्टमेंट स्कीम्स में भी लोगों ने जमकर पैसा इन्वेस्ट किया है। लगभग पूरे देश में लाखों करोड़ रुपए की ज्वैलरी और सोना-चांदी बिकने की खबरें हैं।

मिठाईयों की बिक्री में हुई वृद्धि

मिठाईयों को लेकर भी आम भारतीय ग्राहकों में जोश है। लोग जमकर मिठाई खरीद रहे हैं, इन दिनों मिठाई भी उपहार का ही एक स्वरूप बन चुकी है और लोग एक-दूसरे को बधाई के रूप में मिठाईयां दे रहे हैं। हालांकि अखबार में आती नकली मावे और पनीर की धरपकड़ की खबरों के कारण लोगों का ध्यान मावे की मिठाई से हट कर पारंपरिक मिठाईयों और ड्राई-फ्रुट्स से बनी मिठाईयों को खरीदा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 14000 रुपए में घर लाएं सवा लाख रुपए की TVS Apache RTR 160 बाइक, जानिए क्या है ऑफर

क्लोदिंग मार्केट में भी दिखी ग्रोथ

कपड़ों को लेकर भी लोगों का क्रेज दिखा। जहां एक ओर बच्चों से लेकर बड़ों तक ने अपने नजदीकी ब्रान्ड स्टोर्स पर जाकर कपड़े खरीदे तो वहीं दूसरी ओर युवाओं ने ऑनलाइन पोर्टल्स पर जाकर खरीदारी की। पूरे देश के आंक़ड़ों को देखा जाए तो इस दिवाली पर करीब हजारों करोड़ रुपए की खरीद-फरोख्त हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *