एक छोटी सी गड़बड़ी के चलते 11 लाख कारों को वापस लेगी ये कार कंपनी

विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी ने विंडोशील्ड में गड़बड़ी की आशंका के चलते दुनिया भर से लगभग 11 लाख कारों को वापस लेने का निर्णय़ लिया है।

Tesla, Elon Musk, Eletric vehicles, Automobile news in hindi,

विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी ने विंडोशील्ड में गड़बड़ी की आशंका के चलते दुनिया भर से लगभग 11 लाख कारों को वापस लेने का निर्णय़ लिया है। बताया जा रहा है कि Tesla की इन कारों में खिड़कियां बंद करते समय कार का ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ चीजों को नहीं पहचान पाता है जिसके फलस्वरूप गाड़ी में बैठने वालों को चोट लग सकती है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 2017-2022 मॉडल 3, 2020-2021 मॉडल वाई और 2021-2022 मॉडल एस और मॉडल एक्स कारों को वापिस लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बाइक की कीमत में खरीदें अपनी मनपसंद Maruti Car, पैसे भी किश्तों में चुकाएं, ये हैं पूरा ऑफर

कंपनी जारी करेगी OTA अपडेट

एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी Tesla ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि इन सभी कारों के लिए ओवर-द-एयर (OTA) फर्मवेयर अपडेट जारी किया जाएगा जो इन व्हीकल्स के ऑटोमैटिक विंडो रिवर्सल सिस्टम को सही तरह से काम करने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश देगा।

Tesla ने कहा कि खिड़की बंद होते समय कार के स्वचालित सिस्टम द्वारा दिक्कतें पैदा करने से कार में बैठ रहे पैसेंजर्स के लिए समस्या हो सकती है और उन्हें गंभीर चोट लग सकती है। इसलिए इन्हें सही करना जरूरी हो गया है। इससे पहले इसी वर्ष मई में भी टेस्ला ने ओवरहीटिंग सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) के द्वारा हो रही टचस्क्रीन संबंधी इश्यूज को दूर करने के लिए 1,30,000 कारं को रिकॉल किया था और उनकी मरम्मत के लिए अपडेट जारी किया था।

यह भी पढें: Hero HF Deluxe सहित दूसरी बाइक्स हुई महंगी, नवरात्रि के पहले कंपनी ने बढ़ाएं 5000 रुपए

इस समस्या को दूर करने के लिए एक ओवर-द-एयर अपडेट (OTA) जारी किया गया था, और 2022 मॉडल 3 और वाई और 2021 और 2022 मॉडल एक्स और एस कारों के लिए इसे जारी किया गया था। अपडेट के पहले सीपीयू के गर्म होन के कारण कार की टचस्क्रीन ब्लैंक हो रही थी जिससे कई समस्याएं आ रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *