60 रुपए में 100 km. चलेगी आपकी Honda Activa, आज ही सेटिंग्स में करें ये चेंज

आपको अपने स्कूटर में कुछ चेंजेज करवाने होंगे जिसके बाद स्कूटर चलाने का खर्चा 60 पैसे प्रति किलोमीटर रह जाएगा।

CNG किट, CNG Kit, honda activa, automobile news in hindi,

क्या आप विश्वास करेंगे कि आपका स्कूटर 130 किलोमीटर की माइलेज दें। जी हां ऐसा संभव है और वो भी उस कंडीशन में जबकि देश में मौजूद बाकी सभी स्कूटर्स 40 से 50 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज दे रहे हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपने स्कूटर में कुछ चेंजेज करवाने होंगे जिसके बाद स्कूटर चलाने का खर्चा 60 पैसे प्रति किलोमीटर रह जाएगा। इस पोस्ट में आप इस ट्रिक के बारे में विस्तार से जानेंगे।

स्कूटर में लगवाएं CNG किट

फोर-व्हीलर्स की ही तरह अब टू-व्हीलर्स खास तौर पर स्कूटर्स के लिए भी मार्केट में CNG किट आ चुकी है। दिल्ली की कई कंपनियां ऐसी किट का निर्माण कर रही हैं। यह एक हाईब्रिड CNG किट है यानि आप इसे गैस और पेट्रोल दोनों से चला सकते हैं। किट को लगाने में महज 3 से 4 घंटे का समय लगता है और उसके बाद आप बिना खर्चे की परवाह किए निश्चिंत होकर अपनी गाड़ी दौड़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान, जानिए Motor Vehicle Act में जुड़े नए नियमों के बारे में

कैसे काम करती है यह CNG किट

इस किट को इंस्टॉल करते समय आगे की तरफ दो सिलेंडर लगाए जाते हैं और सीट बेल्ट के नीचे इसे ऑपरेट करने वाली मशीन को फिक्स किया जाता है। इस किट में एक स्विच भी आता है जिसे ऑन-ऑफ करके आप अपने स्कूटर को सीएनजी से पेट्रोल और पेट्रोल से सीएनजी में बदल सकेंगे। यानि जब तक आपके स्कूटर में सीएनजी गैस है, उससे चलाएं, CNG खत्म होने के बाद स्विच चेंज करके अपने स्कूटर को पेट्रोल से चला सकते हैं। यानि कभी इमरजेंसी हो जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि अपनी सुविधा के हिसाब से आप अपनी गाड़ी चला सकते हैं।

क्या है सीएनजी किट की कीमत

इस वक्त मार्केट में कई कंपनियों की किट हैं जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं। इन किट्स की कीमत 15 से 18 हजार रुपए तक है। हालांकि पेट्रोल के बढ़ते खर्च को देखें तो यह पैसा आप 6 से 8 महीने में ही वसूल कर लेंगे। इस किट को लगाने के बाद गाड़ी चलाने का खर्चा लगभग 60 पैसे प्रति किलोमीटर पड़ता है जो पेट्रोल की तुलना में बहुत सस्ता है। यानि सिर्फ 60 रुपए में 100 किलोमीटर गाड़ी चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: चलती गाड़ी में कभी भी Sunroof से बाहर न निकालें सिर, वरन ऐसे उठाएं Sunroof Car का फायदा

CNG किट लगवाने से होते हैं कुछ नुकसान भी

सबसे पहली बात तो यही है कि इस किट में स्टोरेज कैपेसिटी केवल 1.2 किलोग्राम गैस की है। इतनी गैस में आपका स्कूटर केवल 120 से 130 किलोमीटर की दूरी ही तय कर सकता है। इसके अलावा इन दिनों सीएनजी फिलिंग स्टेशन भी आसानी से नहीं मिलते हैं, कई बार तो दो स्टेशनों के बीच 10 से 15 किलोमीटर तक की डिस्टेंस होती है। सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इस किट से स्कूटर चलाएं तो यह ज्यादा लोड नहीं उठाती है ऐसे में चढ़ाई करते समय आपको जोर लगाना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *