Automatic Car पड़ सकती है महंगी, जानिए इस कार के फायदे और नुकसान

बार-बार गियर बदलने से झंझट से परेशान लोग इन दिनों ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार (Automatic Car) खरीदना पसंद कर रहे हैं।

automatic car, automatic car advantage, automatic car disadvantage, automobile news, automatic gearbox, automatic gearbox car benefits,

बार-बार गियर बदलने से झंझट से परेशान लोग इन दिनों ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कार (Automatic Car) खरीदना पसंद कर रहे हैं। इन गाड़ियों में आपको बार-बार गियर नहीं बदलना होता वरन कार की स्पीड के हिसाब से गियर अपने-आप ही बदलते रहते हैं। हालांकि ऑटोमैटिक गियर वाली कारों के भी कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। यदि आप कोई भी कार खरीदने के पहले उससे जुड़ी सभी बातों को जान और समझ लेंगे तो आप सही निर्णय ले सकेंगे।

ऑटोमैटिक कार की कीमत (Price of Automatic gear Car)

ऑटोमैटिक कारों में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का प्रयोग होता है जिसके कारण गियर वाली कारों के मुकाबले में इनकी कीमत ज्यादा होती है। ऐसे में आपको अपनी जेब से ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: चलती गाड़ी में कभी भी Sunroof से बाहर न निकालें सिर, वरन ऐसे उठाएं Sunroof Car का फायदा

Automatic Car को ड्राइव करना है आसान

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बार-बार गियर बदलना एक झंझट का काम है, कई बार सही समय पर सही गियर नहीं लग पाता जिसके कारण दुर्घटना भी हो सकती है। इसलिए ऐसी जगहों पर ऑटोमैटिक कार चलाना ज्यादा सुविधाजनक और आरामदेह होता है।

ऑटोमैटिक कार की माइलेज

किसी भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ी फिर चाहे वो टू-व्हीलर हो या फोर-व्हीलर की माइलेज हमेशा गियर वाली गाड़ी से कम ही होती है। यानि की ऑटोमैटिक गाड़ी खरीदना आपकी कार के माइलेज को कम भी करता है, इसमें ईंधन की खपत भी दूसरी गाड़ियों से ज्यादा होती है और आपको पेट्रोल-डीजल पर ज्यादा खर्चा करना होता है।

यह भी पढ़ें: आखिर काले रंग के ही क्यों होते हैं गाड़ियों के टायर? यहां जानिए कारण

पहाड़ों के लिए उपयुक्त नहीं है ऑटोमैटिक कार

पहाड़ी इलाकों में मैनुअल गियर वाली कार को ज्यादा बेहतर तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है जबकि ऑटोमैटिक कारें (Automatic Car) वहां पर कई बार सही तरह से काम नहीं कर पाती है। ऐसी सिचुएशन में पहाड़ी इलाकों में इन्हें चलाना खतरनाक भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *