अब Apple भी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, यहां जानिए फीचर्स और कीमत की डिटेल्स

पूरे विश्व में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) का क्रेज बढ़ता जा रहा है। ईवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए दुनिया भर की कार कंपनियां इलेक्ट्रिक…

apple car

पूरे विश्व में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) का क्रेज बढ़ता जा रहा है। ईवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए दुनिया भर की कार कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बनाने की होड़ में लगी हुई है। अब इस होड़ में Apple भी शामिल हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईफोन निर्माता कंपनी इस वक्त एक मोस्ट एडवांडस्ड इलेक्ट्रिक कार बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इस कार को बहुत जल्द लॉन्च किया जाएगा।

क्या है Apple का इलेक्ट्रिक कार आईडिया

ऐप्पल की इस कार को ‘टाइटन’ कोडनेम दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस कार पर लगभग 8 वर्ष पूर्व काम शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य दुनिया की सबसे एडवांस्ड कार बनाना था। हालांकि अब मार्केट में Tesla, Xiaomi और Sony जैसी कंपनियां भी आ चुकी है। इन सभी कंपनियों में टेस्ला पहले नंबर पर चल रही है जबकि बाकी कंपनियां अभी प्लानिंग पर काम कर रही हैं।

ऐप्पल की कार में मिलेंगे ये फीचर्स

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐप्पल की कार पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी। इसमें बहुत से एडवांस्ड फीचर्स दिए जाएंगे जो अभी की कारों में मौजूद नहीं हैं। इसमें सेफ्टी के लिए कई तरह के सेंसर्स होंगे। ड्राइवर और पैसेंजर्स की सुविधा का भी इसमें पूरा ध्यान रखा जाएगा। यह एक पूरी तरह से लग्जरी कार होगी।

यह होगी नई कार की कीमत

ऐप्पल की इस नई कार टाइटन को वर्ष 2025 तक लॉन्च किया जाएगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार नई कार की कीमत लगभग एक लाख डॉलर (भारतीय मुद्रा में करीब 82 लाख रुपए) से कम होगी। शुरू में इसकी कीमत थोड़ी कम रहेगी लेकिन जैसे-जैसे इसमें फीचर्स बढ़ेंगे, इसकी प्राइस भी बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *