Apple दे सकता है iPhone 15 में वो फीचर जो आज तक किसी iPhone में नहीं मिला

यूरोपियन यूनियन के फैसले के बाद Apple की इलेक्ट्रॉनिक डिवाईसेज को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

Apple iPhone, iPhone charger, iPhone 15 features, USB Type C support, USB Type C charger,

यूरोपियन यूनियन के फैसले के बाद Apple की इलेक्ट्रॉनिक डिवाईसेज को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। वर्ष 2023 से एप्पल अपनी सभी डिवाईसेज में USB Type C चार्जिंग प्वाइंट दे सकता है। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने कहा है कि लेटेस्ट एयरपॉड्स, एयरपॉड्स प्रो, एयरपॉड्स सहित दूसरी मैक एक्सेसरीज (जैसे मैजिक माउस, मैजिक कीबोर्ड और मैजिक ट्रैकपैड आदि) को जल्दी ही यूएसबी-सी में बदला जा सकता है।

यूरोपियन यूनियन के मैंडेट की वजह से ले सकता है Apple यह निर्णय

उल्लेखनीय है कि हाल ही में यूरोपियन यूनियन ने एप्पल पर अपनी डिवाईसेज में यूएसबी-सी सपोर्ट देने का फैसला सुनाया था। इस वक्त विश्व में बाकी अधिकतर कंपनियां यूएसबी टाइप सी सपोर्टिंग डिवाईसेज बना रही हैं परन्तु अकेले एप्पल इस चार्जिंग फीचर को सपोर्ट नहीं करती जिसके कारण यूजर्स को अलग-अलग चार्जर खरीदने होते हैं जो अंततः ई-वेस्ट के रूप में तो सामने आते ही हैं साथ में ग्राहक को उनके लिए एक्स्ट्रा पैसा भी खर्च करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: BSNL का नया धांसू प्लान, हर दिन 5GB डेटा, फ्री कॉलिंग के साथ रोज रात में लें अनलिमिटेड डेटा का आनंद भी

आईपोड के आविष्कारक ने भी दिया एप्पल को सुझाव

जब यूरोपीय संघ ने यूएसबी टाइप-सी पर स्टैंडर्ड चार्जिग पोर्ट के रूप में एक संकल्प पारित किया था तभी iPod के आविष्कारक टोनी फडेल ने भी एप्पल को iPhone में यूएसबी-सी पोर्ट शामिल करने का सुझाव दिया था। अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल अपने आने वाली iPhone 15 सीरिज के चार्जिंग पोर्ट को एप्पल के परंपरागत चार्जर से अलग यूएसबी सी पोर्ट में कन्वर्ट कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Second Hand Two Wheeler खरीदते समय ध्यान रखें ये 4 बातें नहीं तो महंगा पड़ेगा सौदा

iPhone यूजर्स के लिए होगी अच्छी खबर

अभी इस संबंध में कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है परन्तु यूरोपियन यूनियन के मैंडेट को देखते हुए यह लगभग निश्चित सा ही लग रहा है कि एप्पल अपने नए आने वाले iPhone 15 में USB Type-C चार्जिंग प्वाइंट दे सकता है। आपको बता दें कि अभी तक किसी भी iPhone में USB Type-C चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है। ऐसे में यह फैंस के लिए एक सुखद खबर की तरह है कि यदि ऐसा होता है तो उन्हें कई चार्जर नहीं खरीदने होंगे बल्कि वे एक ही चार्जर से अपनी सभी डिवाईसेज को चार्ज कर पाएंगे।

रिपोर्टस में यह भी कहा जा रहा है कि अगले वर्ष तक AirPods, AirPods Pro और AirPods Max को भी यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट पर शिफ्ट किया जा सकता है। ब्लूमबर्ग के मार्क गर्मन (जिन्हें एप्पल एनालिस्ट भी माना जाता है) ने भी कहा है कि कंपनी अभी भी पोर्टलेस फोन फ्यूचर में विश्वास करती है लेकिन विश्व स्तर पर बढ़ते दबाव के चलते अपनी आने वाली स्मार्टफोन सीरीज में यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दे सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *