मोबाइल से आज ही हटा दें ये App वरना खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट!

बैंक ने अपने ग्राहकों से अपील करते हुए कहा था कि यदि उन्हें सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम से AnyDesk ऐप डाउनलोड करने का लिंक दिया जाता है तो उस पर भूल कर भी क्लिक न करें।

AnyDesk, mobile banking, mobile app, anydesk fraud, how to avoid online fraud,

आज स्मार्टफोन के जमाने में आप कुछ भी करना चाहे तो एक क्लिक के इशारे पर कर सकते हैं। लेटेस्ट कम्यूनिकेशन तकनीक जहां एक ओर सुविधाएं देती हैं तो वहीं दूसरी ओर कई खतरे भी साथ लाती हैं। मोबाइल बैंकिंग में भी ऐसे कई खतरे हैं जिन्हें आप थोड़ी सी सावधानी बरत कर अवॉइड कर सकते हैं। ऐसे ही खतरों के बारे में चेतावनी देते हुए हाल ही में Axis Bank ने एक अलर्ट जारी किया था।

बैंक ने अपने ग्राहकों से अपील करते हुए कहा था कि यदि उन्हें सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम से AnyDesk ऐप डाउनलोड करने का लिंक दिया जाता है तो उस पर भूल कर भी क्लिक न करें। इसी संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी चेतावनी दी थी और क्लोन्ड ऐप्स इंस्टॉल करने से बचने के लिए कहा था। इन दिनों जिस ऐप को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें आ रही हैं, उनमें AnyDesk भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: आप अपनी Life Insurance Policy पर भी ले सकते हैं Loan, इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

क्या है AnyDesk ऐप का इश्यू

वास्तव में यह एक रिमोट ऐप है जिसके जरिए लैपटॉप या पीसी को दूर बैठकर ही कंट्रोल किया जा सकता है। आईटी सेक्टर में इस ऐप का कंट्रोल सिस्टम में आ रही खराबियों को दूर करने के लिए किया जाता है। हालांकि स्कैमर्स ने इस ऐप का क्लोन्ड वर्जन बना लिया है जो दिखने में और फीचर्स के मामले में बिल्कुल असली AnyDesk ऐप जैसा ही है परन्तु यह यूजर की पूरी जानकारी को चुरा कर हैकर्स के पास भेज देता है और मोबाइल यूजर के बैंक खाते खाली कर देता है।

इस ऐप के जरिए हैकर्स या स्कैमर्स आपकी मोबाइल डिवाईस का रिमोट अपने हाथ में ले लेते हैं और आपको पता भी नहीं लगता। वे आपके फोन के लॉकिंग पैटर्न, पिन नंबर, बैंक खातों की नेटबैंकिंग डिटेल्स जैसी चीजें भी चुरा लेते हैं और उनके जरिए बैंक अकाउंट से पैसा निकाल लेते हैं जिसका यूजर को पता भी नहीं लगता है।

यह भी पढ़ें: एसबीआई ने लॉन्च किया Cashback SBI Card, शॉपिंग पर 5 फीसदी कैशबैक के साथ पाएं ये आफर्स भी

ऐसे करें अपना बचाव

खुद को इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बनने से बचाने के लिए साइबर सिक्योरिटी एजेंसियां दो प्रमुख उपाय बताती हैं, पहला- आप अपनी पर्सनल डिटेल कभी भी, किसी से भी शेयर न करें, चाहे वो आपको कितना ही क्लोज क्यों न हो, दूसरा-अपने मोबाइल में जब भी ऐप डाउनलोड करें तो Google PlayStore या Apple Store से ही करें, इनके अलावा किसी दूसरे के द्वारा भेजा गया या सोशल मीडिया पर शेयर किए गए लिंक से कभी ऐप इंस्टॉल न करें।

AnyDesk ने भी कही बड़ी बात

बैंक द्वारा AnyDesk का नाम लिए जाने पर कंपनी ने भी इस संबंध में अपनी सफाई देते हुए कहा है कि उनका सॉफ्टवेयर पूरी तरह से सुरक्षित है तथा वह किसी प्रकार की सूचना नहीं चुराता है। परन्तु यूजर्स किसी थर्ड पार्टी से ऐसे ऐप इंस्टॉल करते हैं जो असली AnyDesk से मिलते-जुलते हैं तो समस्या हो सकती है जिसके लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *