YouTube पर नहीं दिखेंगे Ads, फोन की सेटिंग में करना होगा ये छोटा-सा बदलाव

क्या आप जानते हैं कि आप YouTube Video बिना विज्ञापनों के भी देख सकते हैं।

YouTube, YouTube Video, YouTube Adblocker, YouTube Premium, Google Play Store,

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप YouTube Video बिल्कुल फ्री देख रहे हैं तो आप गलत हैं। आपने ध्यान दिया होगा कि आप जब भी YouTube पर वीडियो देखते हैं, तब बीच-बीच में अलग-अलग एड आते रहते हैं जिनकी वजह से आपका वीडियो भी बीच-बीच में रूक जाता है। गूगल इन्हीं विज्ञापनों को दिखाकर कमाई करता है और आपको फ्री सर्विस उपलब्ध करवाता है। यह अलग बात है कि इन वीडियो एड्स को देखने के लिए आपको अपने समय के साथ-साथ इंटरनेट डेटा भी खर्च करना पड़ता है जिसकी वजह से डेटा जल्दी खत्म होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप YouTube Video बिना विज्ञापनों के भी देख सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको अपनी जेब से पैसा खर्च करना होगा और कुछ खास स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जानिए इन स्टेप्स के बारे में

लेनी होगी YouTube Premium सब्सक्रिप्शन

यह भी पढ़ें: अब 24 घंटे चलाए AC, कूलर और पंखे, 1 रुपया भी खर्च नहीं होगा, ये है पूरी डिटेल

सबसे पहले बात इसके लिए आपको YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसके लिए आपको न्यूनतम 129 रुपए खर्च करने होंगे। इसके बाद आप जितने दिनों के लिए सब्सक्रिप्शन फी देंगे, उतने दिन YouTube पर बिना विज्ञापन के वीडियो देख सकेंगे। इसके अलावा भी कई अन्य तरीके हैं।

लैपटॉप/पीसी पर इंस्टॉल करें YouTube Adblocker

इन दिनों इंटरनेट ब्राउजर्स में ऐसे कई एडब्लॉकर्स आ रहे हैं जो यूट्यूब व अन्य वेबसाइट्स पर चलने वाले विज्ञापनों को रोक देते हैं और निर्बाध रूप से वीडियो देखने का आनंद उठा सकते हैं। अधिकांश एडब्लाकर्स फ्री ही होते हैं, अत: आपको उनके लिए पैसा भी नहीं देना होता है।

यह भी पढ़ें: Mileage Tips इन 4 टिप्स से मिलेगी धुंधाधार माइलेज, एक रुपया भी खर्च नहीं होगा

यह तरीका तभी काम करता है जब आपको यूट्यूब वीडियो इंटरनेट ब्राउजर जैसे क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स या सफारी पर देखना हो। यदि आप अपने स्मार्टफोन पर YouTube ऐप में वीडियो देखना चाहते हैं तो उस पर एडब्लाकर्स काम नहीं करेंगे। वहां पर विज्ञापन रहित वीडियो देखने के लिए आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन फीस देनी ही होगी।

यूट्यूब वीडियो पर एड्स को बंद करने के लिए आप Google Play Store से थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। उनकी सहायता से भी आप बिना पैसा दिए, बिना विज्ञापन देखे यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं। हालांकि साइबर सिक्योरिटी एस्कपर्ट्स ऐसे अधिकतर ऐप्स पर भरोसा नहीं करने की सलाह देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *