4G स्मार्टफोन पर भी काम ले सकेंगे 5G SIM, बस यह एक बात ध्यान रखें

एक्सपर्ट्स के अनुसार 4जी मोबाइल में भी 5G सिम को काम लिया जा सकेगा परन्तु एक बात का ध्यान रखना होगा।

5G, 5G SIM, 5G Service, Jio True 5G, 5G Smartphone, 4G Sim,

भारत में एक अक्टूबर से 5G सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में देश के लगभग हर यूजर के मन में एक सवाल उठ रहा है कि क्या वे अपने स्मार्टफोन्स पर निकट भविष्य में 5जी डेटा पैक चला पाएंगे या नहीं। मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार फिल्मों को स्ट्रीम करने या गेम खेलने के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट का आनंद लेने के लिए आपको 5G इनेबल्ड हैंडसेट की जरूरत होगी।

Jio ने कहा, स्मार्टफोन नहीं बदलना होगा

हालांकि तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां मौजूदा सिम को 5G सेवाओं में अपग्रेड करने के लिए बैक-एंड से ही अपग्रेड करेंगी, इसलिए 4जी सिम को बिना किसी दिक्कत के 5G Smartphone में काम लिया जा सकेगा। रिलायंस जियो ने भी कहा है कि देश के चार प्रमुख महानगरों मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में जियो वेलकम ऑफर के आमंत्रित उपयोगकर्ता अपने मौजूदा जियो सिम या 5 जी हैंडसेट को बदले बिना ही Jio True 5G सेवा का लाभ ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: 5G कनेक्शन के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्मार्टफोन, न लेनी होगी नई सिम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

जियो ने बताया कि फिलहाल वह देश के स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद सभी हैंडसेट ब्रांड्स के साथ काम कर रहा है कि ताकि उनके 5जी स्मार्टफोन्स पर बिना किसी दिक्कत के Jio True 5G सर्विस का आनंद ले सकें। हालांकि जैसे-जैसे 5जी सेवाओं का दायरा बढ़ेगा, और तकनीक को नॉन-स्टैंडअलोन से स्टैंडअलोन मोड में कन्वर्ट किया जाएगा, देश के 500 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन यूजर्स को 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा। हालांकि अभी इसके लिए 2024 की शुरूआत तक इंतजार करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: अब नहीं खरीद पाएंगे सस्ता iPhone, भारत सरकार के एक फैसले ने तोड़ा लाखों युवाओं का सपना

क्या 5G सिम को 4G स्मार्टफोन पर काम लिया जा सकेगा?

एक्सपर्ट्स के अनुसार 4जी मोबाइल में भी 5G सिम को काम लिया जा सकेगा और यह बिना किसी दिक्कत के काम करेगा। परन्तु इसमें एक सबसे बड़ी समस्या यह आएगी कि फोन में 5G नेट नहीं चलेगा, ऐसे फोन में 5G सिम होते हुए भी 4G सर्विस ही काम ले सकेंगे, इंटरनेट की स्पीड भी उसी के अनुसार मिलेगी न कि 5जी सर्विस के अनुसार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *