नया 5G स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखें ये 3 बातें तो ही तेज स्पीड इंटरनेट मिलेगा

5G Service का लाभ लेने के लिए फोन में कुछ बेसिक चीजों की जरूरत होगी, उसके बाद ही आपका फोन इस सुपरफास्ट इंटरनेट सुविधा को एक्सेस कर पाएगा।

5G Service, 5G Internet, 5G Connectivity, 5G smartphone, gadget news in hindi,

देश में 5G सर्विस की आधिकारिक लॉन्चिंग हो चुकी है और जिन शहरों में यह सुविधा दी जा रही है, वहां पर मोबाइल यूजर्स ने इसका कनेक्शन लेना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में बहुत से लोग अपने पुराने 4G स्मार्टफोन्स को बेच कर नए 5जी फोन ले रहे हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सभी 5जी फोन्स पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।

दरअसल 5G Service का लाभ लेने के लिए फोन में कुछ बेसिक चीजों की जरूरत होगी, उसके बाद ही आपका फोन इस सुपरफास्ट इंटरनेट सुविधा को एक्सेस कर पाएगा। ऐसे में यदि आप कोई नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो आपको भी कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि आप 5G सर्विस की अधिकतम स्पीड का आनंद ले सकें।

केवल ये 5G चिपसेट ही होने चाहिए

किसी भी फोन में चिपसेट सबसे ज्यादा इम्पोर्टेंट होता है। यदि फोन का चिपसेट 5जी कम्पेटिबल है तो ही आप इस सुविधा को यूज ले पाएंगे। वर्तमान में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 695 और इसके बाद, स्नैपड्रैगन 765G और इसके बाद- के अलावा स्नैपड्रैगन 865 और इसके बाद वाले सभी चिपसेट्स में 5G सपोर्ट मिल रहा है। ये चिपसेट महंगे और मिडरेंज दोनों तरह के स्मार्टफोन्स में आ रहे हैं। इसलिए नया मोबाइल खरीदने के पहले यह चीज जरूर जांच लें।

यह भी पढ़ें: 5G कनेक्शन के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्मार्टफोन, न लेनी होगी नई सिम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

फोन करता हो ज्यादा 5जी बैंड्स को सपोर्ट

डिवाईस के चिपसेट के अलावा यह भी देखना जरूरी है कि वह कितने बैंड्स को सपोर्ट करता है। इस वक्त मार्केट में ऐसे कई फोन है जो सलेक्टेड 5G बैंडस को ही सपोर्ट करते हैं। उन फोन को खऱीदने से बचें और ज्यादा बैंड्स सपोर्ट करने वाले फोन को प्राथमिकता दें।

यह भी पढ़ें: अपने स्मार्टफोन से आज ही डिलीट कर दें यह Apps, नहीं तो बैंक हो जाएगा खाली

सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन

इस वक्त कुछ स्मार्टफोन ऐसे भी हैं जो 5G बैंड्स और 5G सर्विस दोनों को सपोर्ट करते हैं लेकिन उनमें सॉफ्टवेयर की दिक्कत है। उनमें 5G सर्विस चलाने के लिए आपको सॉफ्टवेयर अपडेट करवाना होगा, तभी आप 5G इंटरनेट यूज ले पाएंगे। अक्सर कंपनियां भी अपने ग्राहकों को इस तरह की जानकारी देती रहती हैं और उन्हें सॉफ्टवेयर अपडेट करने का आग्रह करती हैं ताकि मोबाइल यूजर लेटेस्ट फीचर्स का लाभ ले सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *