कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के हाल-बेहाल, एक साल से बेघर यूथ कांग्रेस NSUI और सेवा दल संगठन

कांग्रेस के अग्रिम संगठनों को राजस्थान में कार्यालय के लिए भी जगह नहीं मिल पा रही है।

Congress | Sach Bedhadak

(श्रवण भाटी) जयपुर। कांग्रेस के अग्रिम संगठनों को राजस्थान में कार्यालय के लिए भी जगह नहीं मिल पा रही है। कांग्रेस का हरावल दस्ता कहे जाने वाले सेवा दल, यूथ कांग्रेस और छात्र संगठन एनएसयूआई पिछले करीब एक साल से प्रदेश स्तरीय कार्यालयों के लिए जूझ रहे हैं। दरअसल तीनों अग्रिम संगठनों को बनीपार्क स्थित बंगला नंबर 613 आवंटित किया हुआ था, लेकिन कांग्रेस पार्टी के प्रदेश कार्यालय बदलने के बाद अगस्त 2022 में तीनों संगठनों से कार्यालय खाली करवा लिए गए थे।
प्रदेशस्तरीय कार्यालय नहीं होने से अग्रिम संगठनों को रणनीति तय करने और मीटिंग लेने के लिए भी किसी निजी जगह का उपयोग लेना पड़ रहा हैं।

बनीपार्क स्थित कार्यालय में पिछले करीब 30 साल से भी अधिक समय से तीनों अग्रिम संगठनों के कार्यालय चल रहे थे। एनएसयूआई, यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुमित भगासरा ने कहा कि बंगला नंबर 613 संगठनों की पुरानी पहचान थी और कई बड़े कार्यकर्मों, आंदोलन का गवाह रहा है, हालांकि संगठन बिना कार्यालय के भी लगातार काम कर रहे हैं। इन्हें कार्यालय आवंटित होता है, तो और ज्यादा सुविधा मिलेगी। कार्यालय नहीं होने से मीटिंग करने, कार्यक्रम करने सहित कई परेशानियां हो रही हैं। सरकार से पुरानी मांग है कि समय पर संगठनों को कार्यालय आवंटित किए जाएंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-पेंशन स्कीम पर रार: : NSDL से मिले अब तक के आंकड़े, NPS में जमा पैसे की वैल्यू 40,157.18 करोड़

मानसरोवर में प्रस्तावित है कार्यालय

अग्रिम संगठनों के लिए कांग्रेस का नया मुख्यालय मानसरोवर के शिप्रा पथ में 6000 वर्ग मीटर में बनाया जाना प्रस्तावित है। राजस्थान आवासन मंडल ने इसके लिए जमीन आवंटन का काम भी कर दिया है। बताया जा रहा है कि पैसा जमा करवा कर कांग्रेस इसे अपने कब्जे में भी ले लेगी। सवाल ऑफिस बनने से पहले इन अग्रिम संगठनों की बेदखली को लेकर उठ रहे हैं।

चुनावी साल में झेलना पड़ सकता है नुकसान

प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के पास प्रदेश स्तरीय कार्यालय नहीं होने से आगामी चुनावों में पार्टी को नुकसान झेलना पड़ सकता है। कार्यालय नहीं होने से न तो मीटिंग समय पर हो पाती है और ना ही कोई रणनीति तय कर पाते हैं। वही अग्रिम संगठन समय-समय पर होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों से भी दूरी बना रहे हैं। कार्यालय के साथ संगठन वित्तीय संसाधनों की कमी से भी जूझ रहे हैं।

1980 में हुए थे बंगले आवंटित

कांग्रेस पार्टी के 1977 में हुए विभाजन के बाद 1980 में कांग्रेस पार्टी को बनीपार्क स्थित जयसिंह हाईवे का 613 नम्बर सरकारी बंगला आवंटित हुआ था। 1980 में कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया ने कांग्रेस पार्टी के दो हिस्सों में विभाजित होने के बाद कांग्रेस आई को ये सरकारी बंगला अलॉट किया था। यहां करीब 10 साल कांग्रेस का कार्यालय रहा। बाद में जब कांग्रेस फिर संयुक्त हुई तो ये प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय वापस संसार चंद्र रोड पर शिफ्ट हो गया और बंगला नंबर 613 कांग्रेस के तीन अग्रिम संगठनों सेवादल, एनएसयूआई और यूथ कांग्रेस को सौंप दिया। पिछले करीब 30 साल से ये तीनों संगठन इसी बंगले से चल रहे थे।

ये खबर भी पढ़ें:-सुधरेगी परिवहन व्यवस्था: जयपुर को मिलेगी तीन सौ नई लो फ्लोर बसों की सौगात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *