योग महोत्सव का काउंटडाउन शुरू, राज्यपाल, मंत्रियों, महापौर संग हजारों लोगों ने जयपुर में किया अभ्यास

जयपुर। विश्वभर में 21 जून को मनाए जाने वाले योग महोत्सव के काउंटडाउन का गवाह राजधानी जयपुर भी बना। यहां पर मंगलवार को हजारों लोगों…

Yoga Festival countdown begins in rajasthan

जयपुर। विश्वभर में 21 जून को मनाए जाने वाले योग महोत्सव के काउंटडाउन का गवाह राजधानी जयपुर भी बना। यहां पर मंगलवार को हजारों लोगों की उपस्थिति ने योग को समर्थन दिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के 50 दिन के काउंटडाउन के अवसर पर सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन शिक्षा समिति के मैदान में राज्यपाल से लेकर केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में कॉमन योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में मंच से सम्बोधित करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि योग कोई थेरेपी भर नहीं है, बल्कि आत्म विकास का सबसे बड़ा माध्यम है।

स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के लिए दृढ़: सोनोवाल 

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि योग की समृद्ध विरासत के साथ जुड़ जयपुर के हजारों लोगों ने इसे सफल बना दिया है। पीएम मोदी के विजन से हम योग सहित अपनी समृद्ध पारंपरिक औषधीय प्रणाली की सहायता से स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के लिए दृढ़ हैं। इस वर्ष हम आर्कटिक और अंटार्कटिक क्षेत्र में योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं। 50 दिन के काउंडाउन के इस आयोजन को लेकर सोनोवाल ने कहा कि हर वर्ष हजारों विदेशी पर्यटक राजस्थान आते हैं। यह योग तथा योग चिकित्सा सीखने के लिए कई योग संस्थानों की सेवाओं का लाभ उठाते हैं। मेडिकल वैल्यू ट्रेवल और आध्यात्मिक पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान के योग संस्थानों के लिए अद्भुत संभावनाएं हैं।

एलोपैथिक डॉक्टर होते हुए भी मुझे योग का महत्व पता: डॉ. मुंजपारा

केंद्रीय मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने कहा कि योग और आयुर्वेद मस्तिष्क-शरीर के संबंध को बहुत महत्व देते हैं। मुझे स्वयं को एक एलोपैथिक डॉक्टर होने के नाते पता है कि आयुष प्रणालियों ने कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों की कितनी मदद की है। वर्तमान में लोगों की जीवन-शैली में बदलाव का असर नकारात्मक हुआ है, जिसके कारण कई तरह की बीमारियां पनपी हैं। 

यह बीमारियां ऐसी हैं कि चिकित्सा जगत में इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है। वैज्ञानिक अध्ययनों के माध्यम से यह स्थापित किया गया है कि यदि हम योग-ध्यान और आध्यात्मिकता की सकारात्मक जीवन शैली अपनाएं, तो हम अधिकांश आधुनिक बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों, केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों और योग प्रेमियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी, सांसद सुभाष चंद्र बहेरिया, रामचरण बोहरा, डॉ. मनोज राजोरिया, हनुमान बेनीवाल, भागीरथ चौधरी, दीया कुमारी, महापौर सौम्या गुर्जर, उप-महापौर पुनीत कर्णावत सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

(Also Read- दूसरे दिन भी BJP पर जमकर बरसे CM गहलोत, बोले-आजादी के बाद कर्नाटक में कभी नहीं आई इतनी भ्रष्ट सरकार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *