Year Ender 2023: राजस्थान के वो चर्चित महिला अपराध… जिनमें हुई गहलोत सरकार की जमकर फजीहत

जयपुर। साल 2023 गुजरने वाला है। वहीं नया साल आने में कुछ ही दिन बचे हैं। साल 2023 में प्रदेश में महिला सुरक्षा का मुद्दा…

New Project 2023 12 26T165714.959 | Sach Bedhadak

जयपुर। साल 2023 गुजरने वाला है। वहीं नया साल आने में कुछ ही दिन बचे हैं। साल 2023 में प्रदेश में महिला सुरक्षा का मुद्दा जोर-शोर से छाया रहा। राजस्थान में कई ऐसे अपराध हुए जिन्होंने देश भर में सुर्खियां बंटोरी। वहीं, तत्कालीन गहलोत सरकार भी इन अपराधों के बाद सवालों में घिर गई थी।

बीतते साल में राजधानी जयपुर लगातार तीसरे साल आर्थिक अपराध के मामले में देशभर में टॉप पर है। वहीं नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की साल 2022 की जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि राजस्थान आर्थिक अपराध के लिहाज से लगातार तीन साल से देश में टॉप पॉजिशन बना हुआ है। आज हम आपको साल 2023 में प्रदेश में हुई उन बड़ी घटनाओं के बारे में बताने जा रहे है, जिनके सामने आने के बाद लोगों को रुह कांप गई। इस साल प्रदेश गैंगरेप और दुष्कर्म की कई ऐसी वारदातों के बारे में आइए जानते है।

करौली में नाबालिग से रेप के बाद एसिड से जलाकर कुएं में फेंका शव

13 जुलाई को राजस्थान के करौली में एक दलित युवती का शव कुंए से बरामद किया गया। युवती का शव एसिड से जला हुआ था और उसे गोली भी मारी गई थी। घटना के सामने आने के बाद इलाके में तनाव के हालत हो गए। पुलिस की जांच आगे बढ़ी तो युवती के साथ गैंगरेप होने की भी पुष्टि हुई। आरोपी गोलू उर्फ प्रभाकर मीणा (20) ने अपने साथियों के साथ पूरी घटना को अंजाम दिया था।

आरोपी गोलू पीड़िता के गांव का ही रहने वाला था। वह उससे एक तरफा प्यार करता था। उधर, युवती के परिजनों ने उसकी सगाई कहीं और कर दी थी। इस बात को लेकर आरोपी गोलू नाराज था। वह युवती पर घर से भागने का दबाव बना रहा था, लेकिन उसने ऐसा करने से मना कर दिया। इस बात से खफा होकर आरोपी गोलू ने 11 जुलाई की रात युवती को फोन कर बात करने के लिए बुलाया। गोलू ने एक बार फिर युवती से घर से भागकर शादी करने की बात कही, लेकिन वह नहीं मानी। इसके बाद आरोपी गोलू ने देसी कट्टा दिखाकर युवती को धमकाया और उसके साथ दुष्कर्म किया। बाद में गोली मारकर उसकी हत्या कर दी। हत्या के बाद आरोपी गोलू ने घटना की जानकारी अपने पिता नेहनाराम मीणा को दी। जिसके बाद दोनों ने शव को ठिकाने लगाने के लिए पहले तेजाब से जलाया फिर कुंए में फेंक दिया। पुलिस ने मामले में दोनों आरोपी पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर लिया था।

जोधपुर में JNVU के हॉकी मैदान में नाबालिग से गैंगरेप…

राजस्थान के जोधपुर में 16 जुलाई को सुबह करीब चार बजे जोधपुर की जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी (JNVU) के ओल्ड कैंपस के खेल के मैदान 17 साल की नाबालिग लड़की बदहवास हालत में रो रही थी। वहीं उसके पास उसका प्रेमी भी घायल हालत में पड़ा था, जिसका मुंह बंदा हुआ। लड़की से पूछताछ करने पर पता चला कि तीन युवकों ने उसके साथ गैंगरेप किया और उसके नाबालिग प्रेमी के साथ मारपीट की। पीड़िता ने बताया कि उसके माता-पिता नहीं हैं।

वह अपने भाई और भाभी के साथ रहती है। वे उसकी सगाई कहीं और करना चाहते थे, लेकिन उसे प्रेमी के साथ सगाई करनी थी। 15 जुलाई को हम अजमेर से बस में सवार होकर जोधपुर आए थे। रात होने के कारण रुकने की जगह नहीं मिल रही थी। ऐसे में हम कृष्णा गेस्ट हाउस पहुंचे। गेस्ट हाउस मालिक ने पूछताछ की तो उसे भनक लग गई कि हम घर से भागकर आए हैं। इसके बाद उसने मेरे प्रेमी को कमरे में बंद कर दिया और मेरे साथ दुष्कर्म का प्रयास किया।

किसी तरह में उससे बचकर बाहर आ गई तो उसने प्रेमी को भी छोड़ दिया। वहां से भागकर हम किसान भवन के सामने आकर बैठ गए। इस दौरान तीन युवक हमारे पास आए और भरोसा दिलाते हुए मदद करने की बात कही। हम उनके साथ जाने लगे तो कुछ दूर जाकर उन्होंने हमे धमकाना शुरू कर दिया और फिर मैदान में ले आए। जहां, प्रेमी का मुंह बांध दिया और मेरे साथ बारी-बारी से गैंगरेप किया। प्रेमी ने बचाने की कोशिश की तो उसके साथ भी मारपीट की गई। पीड़िता के साथ करीब दो घंटे तक गैंगरेप करने वाले तीनों आरोपियों और गेस्ट हाउस संचालक को पुलिस ने घटना सामने आने के चार घंटे बाद गिरफ्तार कर लिया था।

भीलवाड़ा में गैंगरेप के बाद बच्ची को भट्टी में जिंदा जलाया…

2 अगस्त को भीलवाड़ा जिले के कोटड़ी थाना क्षेत्र में बकरियां चराने गई 14 साल की नाबालिग के साथ दो भाइयों कालू कालबेलिया और कान्हा कालबेलिया ने गैंगरेप किया। पीड़िता ने आरोपियों को धमकी दी कि वह इस बारे में पिता को बताएगी। इस पर कालू ने नाबालिग के साथ मारपीट की तो वह बेहोश हो गई। इसी बीच दोनों आरोपियों की पत्नियां भी वहां आ गईं। इसके बाद चारों ने एक जलती हुए कोयला भट्टी में पीड़िता को जिंदा डाल दिया।

नाबालिग लड़की जब शाम तक वापस नहीं लौटी तो परिजनों ने तलाश शुरू की। बच्ची को तलाशते हुए परिजन मौके पर पहुंचे तो आरोपी घबरा गए। उनके जाने के बाद सभी ने शव के अधजले टुकड़े भट्टी से बाहर निकाले और फिर एक तालाब में फेंक दिए। इस घटना से राजस्थान ही नहीं देश भी शर्मसार हुआ था, भट्टी से नाबालिग की हड्डियां बीनने में छह घंटे लग गए थे। पुलिस ने इस घटना में शामिल 9 आरोपियों के साथ दो नाबालिगों को भी पकड़ा था।

विधवा महिला से बंधक बनाकर 6 लोगों ने किया गैंगरेप

18 सितंबर को डीग जिले कामां थाने में 30 साल की विधवा महिला से छह आरोपियों ने किया। आरोपियों ने महिला को एक होटल में बंधक बनाकर 14 दिन तक दरिंदगी की थी। जैसे-तैसे महिला आरोपियों के चंगुल से छूट पुलिस के पास पहुंची और अपनी आपबीती सुनाई। महिला ने पुलिस को बताया कि उसके पति की 10 साल पहले मौत हो गई थी। लंबे समय से वह कामां थाना इलाके में रह रही थी। घर चलाने के लिए उसे नौकरी की जरूरत थी, इस बीच उसकी मुलाकात आशू से हुई।

कुछ दिन बाद आशू ने कॉल कर उसे सीकर में नौकरी और किराए पर कमरा दिलाने की बात की बात कही। चार दिसंबर को आशू अपने पांच अन्य साथियों इलियास, अख्तर, जमशेद, जैकम और रुजदार के साथ कामां आया और सामान टेंपो में भरकर उसे अपने साथ ले गए। इसके बाद रास्ते में नशीली कोल्ड ड्रिंक पिला दी, जिससे वह बेहोश हो गई। इसके बाद आरोपियों ने उसके दोनों बच्चों को अपने कब्जे में ले लिया। बच्चों को जान से मारने की धमकी देकर आरोपी 14 दिन तक उसके साथ गैंगरेप करते रहे।

जयपुर में चलती बस में युवती के साथ गैंगरेप…

9 दिसंबर को जयपुर के कानोता थाना क्षेत्र में चलती बस में एक युवती (19) से गैंगरेप किया। यूपी की रहने वाले पीड़िता घटना वाले दिन शाम सात बजे कानपुर से जयपुर आने के लिए बस में सवार हुई थी। वह बस में चढ़ गई और चूंकि उसे कोई सीट नहीं मिली तो ड्राइवर ने उसे केबिन में बैठा लिया। यात्रा के दौरान जब केबिन में मौजूद अन्य यात्री चले गए, तो ड्राइवरों ने उसके साथ गैंगरेप किया। इस दौरान युवती जब चिल्लाने लगी तो उसकी आवाज को दबाने के लिए दोनों ने केबिन के गेट बंद कर दिए और तेज आवाज में गाने भी बजा दिए। इस दौरान आरोपी पहले आरोपी चालक ने युवती के साथ दुष्कर्म किया फिर परिचालक ने भी दुष्कर्म किया। कानोता इलाके में एक सवारी ने बस रुकवाने के लिए केबिन का दरवाजा खटखटाया तो उन्हें युवती के चिल्लाने की आवाज सुनाई दी। पूछने पर दोनों आरोपी सही जवाब नहीं दे पाए तो सवारियों ने उन्हें पकड़कर पीटना शुरू कर दिया। इस दौरान मौका मिलते ही चालक फरार हो गया। हालांकि, बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।