जयपुर में बन रहा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, एक साथ बैठ सकेंगे 75 हजार दर्शक, जानिए-और भी बहुत कुछ…

राजधानी जयपुर में बन रहे दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम अब उद्योगपति अनिल अग्रवाल के नाम पर होगा।

image 59 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजधानी जयपुर में बन रहे दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम अब उद्योगपति अनिल अग्रवाल के नाम पर होगा। गुरुवार दोपहर आरसीए और हिंदुस्तान जिंक के बीच एमओयू हुआ। इस दौरान स्टेडियम निर्माण के लिए वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने 300 करोड़ रुपए आरसीए को सौंपे। आरसीए एकेडमी में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत, अनिल अग्रवाल की बेटी प्रिया अग्रवाल, हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा, ऋतु झिंगोन सहित कई लोग मौजूद रहे।

बता दें कि गहलोत सरकार द्वारा आयोजित इन्‍वेस्ट राजस्थान समिट-2022 के दौरान वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने आरसीए द्वारा निर्माण कराए जा रहे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में सहयोग करने की घोषणा की थी। राजस्थान दिवस के मौके पर गुरुवार दोपहर आरसीए एकेडमी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आरसीए और हिंदुस्तान जिंक के बीच एमओयू हुआ। एमओयू होने के बाद आरसीए द्वारा स्टेडियम का नाम अनिल अग्रवाल अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम-जयपुर रखने का ऐलान किया।

5 साल में बनकर तैयार होगा, 650 करोड़ होंगे खर्च

राजधानी जयपुर में जयपुर-दिल्ली बाइपास पर चौंप में बन रहा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। पिछले साल 5 फरवरी को स्टेडियम का शिलान्यास हुआ था। शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली वर्चुअल जुड़े थे। स्टेडियम के निर्माण में कुल लागत 650 करोड़ रुपए आएगी। पहले चरण में 400 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसमें से 300 करोड़ रुपए हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड और शेष राशि 100 करोड़ रुपए आरसीए ने दिए है।

क्यों खास है जयपुर में बन रहा स्टेडियम?

100 एकड़ जमीन पर बन रहे स्टेडियम में एक साथ 75 हजार दर्शक बैठ सकेंगे। पहले चरण में 40 हजार दर्शकों की क्षमता के साथ स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा होगा। इसके बाद दूसरे चरण के निर्माण में स्टेडियम में 35 हजार दर्शकों की क्षमता को और विकसित किया जाएगा। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा बनवाए जा रहे इस अत्याधुनिक स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच, 2 प्रैक्टिस मैदान, एक क्रिकेट एकेडमी, होटल, हॉस्टल, जिम, रेस्टोरेंट और कॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण किया जाएगा। साथ ही स्टेडियम में 3500 गाड़ियों की पार्किंग भी बनेगी। स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए अत्याधुनिक ड्रेसिंग रूम के साथ ही जकूजी और स्टीम बाथ भी बनाया जा रहा है। स्टेडियम के वीआईपी बॉक्स में स्मार्ट लाइटिंग के साथ सेंसर युक्त दरवाजे लगाए जाएंगे। स्टेडियम में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का ऑफिस भी बनाया जाएगा।

दुनिया का तीसरा और देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम

दुनिया का पहला सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में है। गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शकों की बैठने की क्षमता है। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम आस्ट्रेलिया में है। मेलबर्न क्रिकेट मैदान में एक लाख से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता है। वहीं, राजस्थान के जयपुर में बन रहा स्टेडियम मेलबर्न के बाद दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शकों की बैठने की क्षमता है।

ये खबर भी पढ़ें:-बरबासन देवी का मेला : भक्तों ने जीभ में होकर निकाले त्रिशूल, मां का चमत्कार देख दंग रह गए लोग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *