फिर तपने लगा राजस्थान : आधा दर्जन स्थानों का तापमान 40 डिग्री पार, आज यहां चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विभाग ने आज लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 11 जून तक जगह-जगह आंधी के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।

image 2023 06 08T075048.198 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। राजधानी में बुधवार को गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाए। यहां दिनभर चिलचिलाती धूप ने आमजन को परेशान किया। इसके चलते दिन के समय बाजारों में सामान्य दिनों की बजाय कम भीड़ नजर आई, वहीं पिछले दिनों पर्यटकों से गुलजार नजर आने वाले स्मारकों पर भी पर्यटक नहीं दिखे। हालांकि यहां तापमान बुधवार को भी 40 डिग्री से नीचे 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य तापमान से 1.9 डिग्री सेल्सियस कम था। इधर राजधानी को छोड़कर प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक जगहों का तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच गया।

दूसरी तरफ पिछले दिनों एक्टिव हुए विक्षोभ के चलते 35 डिग्री से नीचे पहुंची सभी जगहों का तापमान बुधवार को दिन के समय फिर से 35 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। प्रदेश की अधिकतर जगहों पर रात के तापमान में भी बढ़ोतरी जारी है। जिन जगहों पर पिछले दिनों रात में पारा 15 डिग्री से नीचे दर्जकिया जा रहा था, वहां अब पारा 20 डिग्री के आसपास या इससे ऊपर दर्जकिया जा रहा है।

सड़कों पर कम नजर आई भीड़भाड़ 

राजधधानी में सुबह तापमान 23 डिग्री था। इस दौरान जयपुरराइट्स को को हल्की गर्मी का अहसास हो रहा था। दिन में यहां तापमान 3 बजे बढ़ते-बढ़ते 39 डिग्री के नजदीक पहुंच गया। इधर, यहां शाम को 9 बजे तक पारा 30 डिग्री के नजदीक दर्ज किया गया। तापमान बढ़ने से राजधानी की सड़कों पर आम दिनों की बजाय कम भीड़-भाड़ नजर आई। इसके अलावा पैदल राहगीर छतरी से गर्मी का बचाव करते नजर आए। 

इन जगह 40 पार पहुंचा पारा 

प्रदेश में जगह-जगह तापमान में बढ़ोतरी जारी है। इसी का कारण है कि 10 जगहों पर तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। इनमें सर्वाधिक तापमान चूरू में 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा कोटा में 41.6 डिग्री, बाड़मेर में 41.5 डिग्री, बांसवाड़ा में 41.4 डिग्री, जोधपुर के फलौदी और धौलपुर में 41.2 डिग्री, अलवर में 41 डिग्री, बीकानेर में 40.9 डिग्री, बारां के अंता में 40.5 डिग्री के अलावा जैसलमेर में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

ये खबर भी पढ़ें:-CM गहलोत बोले- ईडी को पुलिस देगी सहयोग, लेकिन संजीवनी मामले में भी हो जांच

आज यहां चलेंगी तेज हवाएं 

मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अलर्ट वाली जगहों में राजधानी समेत नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर, सवाईमाधोपुर, कोटा, करौली, झुंझुनू, धौलपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, दौसा, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर के अलावा अलवर जिला शामिल हैं। इन जगहों पर विभाग ने धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश होने के अनुमान जताया है। 

11 जून तक जारी रहेगा अलर्ट 

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर के अलावा जोधपुर और बीकानेर संभाग में 11 जून तक जगह-जगह आंधी के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। अलर्ट के दौरान विभाग ने तेज आंधी के समय आमजन को कच्चे घरों से बाहर रहने और मेघ गर्जन के समय बिजली के तारों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

ये खबर भी पढ़ें:-मिशन रिपीट की तैयारी में जुटी कांग्रेस, विधानसभा चुनाव तक चलता रहेगा बैठकों का दौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *