Weather Update : दिन तो वैसे ही…रात ‘गुलाबी’, 11 जगह पारा 16 डिग्री से नीचे, 2 दिन बाद बढ़ेगी ठंड

राजधानी सहित प्रदेशभर में रात का पारा गिरने लगा है। दो दिन बाद राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

image 2023 10 13T095357.242 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। राजधानी सहित प्रदेशभर में रात का पारा गिरने लगा है। रात का तापमान गिरने से प्रदेश की कई जगह लोगों ने रात के समय पंखे बंद कर दिए। लेकिन, दो दिन बाद राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके साथ सर्दी का अहसास भी बढ़ जाएगा।

रात के समय सबसे कम तापमान पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, सीकर और अलवर में 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा 9 जगह तापमान 20 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

हवा की दिशा बदलने के कारण गिरा पारा

राजधानी जयपुर में दिन के समय अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री के अलावा रात को अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दरअसल तापमान गिरने का कारण उत्तर भारत में सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का खत्म होना है। हवा की दिशा बदलने के कारण कई शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 19 और 20 अक्टूबर से राजस्थान के अधिकांश शहरों में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाएगा और सर्दियों की शुरुआत हो जाएगी।

15 को सक्रिय होगा एक नया पश्चिमी विक्षोभ

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर भारत में 15 अक्टूबर से एक प्रभावशाली वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होगा। इस सिस्टम का असर राजस्थान के उत्तर- पूर्वी और उत्तर पश्चिमी जिलों में भी देखने को मिलेगा। 15 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों तथा बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के कुछ भागों में दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

16-17 को दिखेगा ज्यादा असर, मेघगर्जन के साथ होगी बारिश

16-17 अक्टूबर को विक्षोभ का प्रभाव सर्वाधिक रहने और जोधपुर, बीकानेर, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। 18 अक्टूबर को भी राज्य के उत्तरी और पूर्वी भागों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। इसके असर से दिन और रात पारे में करीब दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-4-5 दिन से स्थिति तनावपूर्ण…सायरन बजता तो डर लगता, भारतीयों ने बताया-इजराइल में कैसे हैं हालात?