Rajasthan Weather Update : जयपुर में बारिश से सड़कें बनी दरिया, घरों में घुसा पानी, आज 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

बिपरजॉय चक्रवात के कारण हुई बारिश ने शहरवासियों को मानसून जैसे हालातों से रूबरू करा दिया है। पिछले दो दिन से चल रही बारिश के कारण शहर की सड़कें लबालब बह रही है।

rain01 | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। बिपरजॉय चक्रवात के कारण हुई बारिश ने शहरवासियों को मानसून जैसे हालातों से रूबरू करा दिया है। पिछले दो दिन से चल रही बारिश के कारण शहर की सड़कें लबालब बह रही है। गुरुवार सुबह से ही राजधानी जयपुर में मौसम खुशनुमा बना हुआ है और रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भी आज राजधानी जयपुर सहित अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, नागौर, सीकर जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

rain05 | Sach Bedhadak

इससे पहले मंगलवार को भी जयपुर में सुबह से ही बारिश को दौर शुरू हो गया, जो शाम तक जारी रहा। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार यहां दिनभर में 33.2 एमएम बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा यहां दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री कम 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

rain02 | Sach Bedhadak

मानसून पूर्व की इस बारिश ने नगर निगम हेरिटेज की पोल खोल कर रख दी है। नालों की सफाई पूरी नहीं होने के कारण शहर की सड़कों पर नालों का पानी आ गया। कई क्षेत्रों में सड़क पर घुटनों तक पानी भर गया, जिससे पानी के कारण लोगों की गाड़ियां बंद हो गई। कमला नेहरू नगर में तो हालात ऐसे रहे कि घुटनों तक पानी आ गया। इतना ही नहीं बारिश का पानी घरों में भी घुस गया। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

rain03 | Sach Bedhadak

पार्षद भी इस समस्या को लेकर निगम अधिकारियों को कई बार शिकायत कर चुके, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। हेरिटेज निगम में नालों की सफाई को लेकर इस बार 10 करोड़ रुपए का बजट पास हुआ है। इसे 100 वार्डों में अनुपात में बांटकर कार्य कराया जाएगा। पिछले साल तक अप्रैल से ही नालों की सफाई शुरू कर दी गई थी, लेकिन इस बार जून महिने में सफाई शुरू हुई है। ऐसे में सीमित संसाधनों से मानसून पूर्व तय समय पर कैसे सफाई हो पाएगी।

rain04 | Sach Bedhadak

पानी में फं सी ACS अभय कुमार की कार

राजधानी में तेज बारिश में अजमेर रोड स्थित कमला नगर नेहरू पुलिया के पास ACS अभय कु मार की कार भी पानी में फंस गई। कार टायरों के ऊपर हिस्से तक डूब गई। सूचना के बाद कलेक्ट्री से सिविल डिफेन्स टीम मौके पर रवाना की गई, लेकिन जाम के चलते करीब आधे घंटे के बाद घटनास्थल पहुंची। इस बीच DCP ट्रेफिक प्रहलाद सिंह कृष्णियां ने क्रेन मौके पर भिजवाई और कार को निकाला। DCP ट्रैफिक के अनुसार घटना के वक्त ACS अभय कुमार कार में नहीं थे।

rain06 | Sach Bedhadak

जिम्मेदार नहीं सुन रहे पार्षदों की 

वार्ड 12 के पार्षद विमल अग्रवाल ने बताया कि उनके वार्ड में नागतलाई नाले की सफाई मंगलवार से जेसीबी से करवा रहे हैं। बारिश से पहले काम पूरा होगा या नहीं, इस संबंध में जिम्मेदार अधिकारी उपायुक्त स्वास्थ्य आशीष वर्मा से बात करने की कोशिश की, लेकिन उन्होनें कोई रिस्पांस नहीं दिया।

साख बचाने को पार्षद करा रहे सफाई 

कई पार्षदों ने बताया कि अधिकारी तो जनता के बीच जाते नहीं हैं, लोग उन्हें उलाहना देते हैं। इसलिए अपनी साख बचाने के लिए पार्षद अपने खर्च से नालों की सफाई करा रहे हैं। उनका कहना है कि लोगों ने हमें वोट दिया है तो हमें ही कार्य कराना होगा। निगम में अधिकारी हमारी कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-International Yoga Day : जयपुर में कार्यक्रमों की धूम, हर कोई दे रहा योग से तन-मन के विकास का संदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *