Weather Update : राजस्थान में 3 महीने में हुई औसत से 24 फीसदी अधिक बारिश, आज 16 जिलों में येलो अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में उठे साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण राजस्थान में पिछले तीन दिन से हल्की बारिश का दौर जारी है।

rain | Sach Bedhadak

Weather Update : जयपुर। बंगाल की खाड़ी में उठे साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण राजस्थान में पिछले तीन दिन से हल्की बारिश का दौर जारी है। जोधपुर सहित जैसलमेर जिले में रविवार शाम को झमाझम बारिश हुई। वहीं, राजधानी जयपुर में भी हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़ और कोटा में तो अतिभारी बारिश की संभावना है। बता दे कि 1 जून से 20 अगस्त तक राज्य में औसत बारिश 321.4MM होती है जबकि इस बार 24 फीसदी अधिक 397.9MM बारिश दर्ज की जा चुकी है।

रविवार को प्रदेश के दो दर्जन से भी अधिक जिलों में बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश नागौर जिले में 110 एमएम दर्ज की गई। इसके अलावा अजमेर सहित कई जगह 30 से 50 एमएम बारिश दर्ज की गई। इधर, मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी दिनों में प्रदेशभर की अधिकतर जगह मानसून की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।

जोधपुर-जैसलमेर में झमाझम बारिश

जोधपुर और जैसलमेर में रविवार शाम को झमाझम बारिश हुई। जोधपुर में रविवार शाम करीब 7 बजे मौसम बदला और सावन की झड़ी लग गई। करीब एक घंटे हुई बारिश ने एक बार फिर जोधपुर के ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल दी। तेज बारिश से शहर की सड़कें दरिया बन गई और कई जगह जलभराव होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

उदयपुर में सुबह डेढ़ घंटे बारिश, फिर शाम से रात 12 बजे तक झड़ी

उदयपुर में रविवार सुबह 5.30 बजे मौसम का मिजाज बदला और डेढ़ घंटे तक जमकर बारिश हुई। इसके बाद दिनभर बादलों की लुकाछिपी का खेल जारी रहा। लेकिन, शाम होते-होते मौसम ने फिर करवट बदली। शाम 5 बजे शुरू हुआ बारिश का दौर रुक-रुककर रात 12 बजे तक जारी रहा। शनिवार के बाद रविवार को भी बारिश होने से मौसम खुशनुमा बना रहा। बारिश होने से नदी और नालों का बहाव भी बढ़ गया है।

जयपुर में मौसम सुहावना, कोटा में छूटे पसीने

राजधानी जयपुर में रविवार को सुबह से मौसम खुशनुमा नजर आया। यहां आमजन की सुबह की शुरुआत बारिश से हुई और दिन में तेज धूप निकली मगर शाम होते- होते बारिश की दस्तक ने फिर से मौसम को खुशनुमा कर दिया। यही कारण है कि यहां का दिन में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरी तरफ कोटा जिले में रविवार को तापमान 45 डिग्री को भी पार कर गया। यहां दिन में तेज धूप ने आमजन के पसीने छुड़ा दिए।

जयपुर सहित प्रदेश में इन स्थानों पर हुई बारिश

मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार रविवार को राजधानी जयपुर सहित अजमेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, दौसा, झालावाड़, कोटा, नागौर समेत टोंक और उदयपुर में बारिश दर्ज की गई। हालांकि, आज जयपुर में बारिश नहीं होगी। लेकिन, दिनभर बादल छाए रहेंगे। जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिलेगी।

बीसलपुर बांध का गेज गिरकर पहुंचा 313.96

प्रदेशभर में पिछले दिनों हुई अच्छी बारिश के चलते टोंक जिले में स्थित बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़कर 314.01 आरएल मीटर तक पहुंच गया था। इसमें लगातार पानी की आवक के कारण 315.50 आरएल मीटर क्षमता वाले बांध के लिए माना जा रहा था कि यह जल्द ही पूरा भर जाएगा। मगर, बारिश के थमने के बाद ही इसमें पानी की आवक भी रुकी और इसका जलस्तर लगातार गिरता गया। रविवार को इसका जलस्तर गिरकर 313.96 आरएल मीटर तक आ गया।

आज 16 जगह बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज जयपुर को छोड़कर प्रदेश के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़ और कोटा में तो अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा उदयपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, करौली, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, बांसवाड़ा और अलवर में सामान्य बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं विभाग के अनुसार बुधवार से राज्य में बारिश की गतिविधियां थमने की आशंका जताई गई है।

ये खबर भी पढ़ें:-बाहरी सप्लाई ने तोड़ा टमाटर का ‘गुरूर’, अब आम आदमी की रेंज में, इन सब्जियों के भाव भी गिरे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *