मौसम: सर्द हवाओं से जयपुर में बढ़ी ठिठुरन, आज बारिश के आसार

Jaipur Weather : उत्तरी सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने आज कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आ सकती है। प्रदेश में पिछले दो-तीन से हो रही बारिश से जहां एक ओर किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है, वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को राजधानी सहित कई जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया है।

मौसम | Sach Bedhadak

जयपुर। उत्तरी सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने आज कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है। इससे तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आ सकती है। प्रदेश में पिछले दो-तीन से हो रही बारिश से जहां एक ओर किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है, वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को राजधानी सहित कई जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया है। साथ उत्तरी क्षेत्र में बर्फबारी होने से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी, साथ ही आगामी दो-तीन दिन मावठ पड़ेगी।

दो से तीन डिग्री पारा गिरने की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले दो-तीन से एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है। इसके प्रभाव से राज्य में बादल छाने और उदयपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। आगामी 2-3 दिन में कहीं-कहीं घना कोहरा और न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है। सोमवार को भी राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को सर्दी का और अधिक अहसास हुआ।

यह खबर भी पढ़ें:-प्रदेश का मौसम: चित्तौड़-भीलवाड़ा में एक से डेढ़ इंच मावठ…बढ़ी सर्दी

प्रदेश में तूफान का असर नहीं

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान मैचोंग का प्रदेश में असर नहीं होगा। इसके कारण राजधानी में आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि आगामी 48 घंटों में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने और कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा भी दर्ज होने की संभावना है।

मावठ से फूलों की खेती को फायदा जयपुर के आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी मावठ होने से फसल को फायदा पहुंच रहा है। दिल्ली रोड पर कई इलाकों में होने वाली फूलों की खेती को भी ओस पड़ने और मावठ होने से फायदा मिल रहा है। इससे मंडी में विभिन्न प्रकार के फूलों की बंपर आवक हो रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में 2 दिन बाद फिर सक्रिय होगा नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, ठंड पकड़ेगी रफ्तार, आज 5 जिलों में बारिश