सर्दी ने दिखाया रंग, कोहरे में दुबका रहा सूरज, ठंडी हवाओं ने छुड़ाई धूजणी

Rajasthan Weather : प्रदेश में जाते हुए दिसंबर में सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया। शनिवार को शहर में सुबह से सर्दी के साथ घना कोहरा रहा है। वहीं, पूरे दिन घने कोहरे के कारण शीतलहर चलती रही। बढ़ती ठंड और घने कोहरे के कारण लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Rajasthan winter | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather : जयपुर। प्रदेश में जाते हुए दिसंबर में सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया। शनिवार को शहर में सुबह से सर्दी के साथ घना कोहरा रहा है। वहीं, पूरे दिन घने कोहरे के कारण शीतलहर चलती रही। बढ़ती ठंड और घने कोहरे के कारण लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है। राजस्थान के कई जिलों में अब न्यूनतम तापमान का पारा भी गिरने लगा है। हिल स्टेशन माउंट आबू में शनिवार का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस रहा। सर्दी बढ़ने के साथ ही सीकर में पारा 6 डिग्री पर पहुंच गया।

सुबह से ही प्रदेश में शनिवा को जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, टोंक, बूंदी के अलावा उत्तरी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर, चूरू के एरिया में भी कोहरा छाया रहा। तेज सर्द हवा चलने से इन सभी शहरों में सुबह से गलन और ठिठुरन भरी सर्दी रही। हल्केबादल छाए हैं। वहीं मौसम विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश में कई स्थानों पर घना कोहरा रहेगा। प्रदेश में शनिवार को कई जिलों में कोहरा छाया रहा, जिससे यहां बिजिविलिटी 50 मीटर से कम दर्ज हुई।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मौसम ने बदली करवट…आबू सहित कई जगह गिरा पारा, अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर होंगे तीखे

राजस्थान के कई जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में सामान्य से अधिक कोहरा छाए रहने की चेतावनी जारी की गई है। इनमें जयपुर, अलवर, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, सीकर, चूरू, झुंझनू, बीकनेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और जैसलमेर शामिल हैं।

सर्द हवाओं के कारण बढ़ी ठिठुरन

शहर में शनिवार को घने कोहरे और सर्द हवाओं के कारण गलन और ठिठुरन हो गई। दिनभर राजधानी में घना कोहरा रहा। सुबह जयपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम रही। सर्दी से बचने केलिए लोगों को अलाव जलाने पड़े। जयपुर में रात से कोहरा छाना शुरू हो गया था, जो शुक्रवार सुबह भी बना रहा। प्रदेश में रविवार से मौसम में बदलाव आ सकता है।

प्रदेश के उदयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग केजिलों में बादल छा सकते हैं। इसके अलावा कु छ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। 31 दिसंबर और एक जनवरी को भी इन इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारां और कोटा जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

कई जिलों में धुंध

राजस्थान के कई जिलों में ठंड और कोहरा दिखाई दे रहा है। वहीं, शनिवार को अलवर में न्यूनतम तापमान 8.0 है, चूरू में न्यूनतम तापमान 7.7 है जो सामान्य तापमान से 2.8 कम है। सीकर में न्यूनतम तापमान 6.0 जो सामान्य तापमान से 0.6 कम है। जयपुर में न्यूनतम तापमान 7.7 है जो सामान्य तापमान सेह-1.1 है। चित्तौड़गढ़ में न्यूनतम तापमान 9.8 है जो सामान्य तापमान से 2.5 कम है। बीकानेर में न्यूनतम तापमान 8.5 है जो सामान्य तापमान से 0.3 कम है। कोटा में न्यूनतम तापमान 10.1 है जो सामान्य तापमान से -1.3 कम है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में फिर बदला मौसम का मिजाज… जयपुर-जोधपुर में हुई बारिश, बादल छाने से उछला पारा

चलेगी शीतलहर

साल 2024 के पहले सप्ताह से शीतलहर का दौर शुरू हो सकता है। केन्द्रीय मौसम विभाग ने 5 से 11 जनवरी के बीच का रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं के साथ चूरू, बीकानेर, अलवर, जयपुर, दौसा, करौली, धौलपुर और भरतपुर में भी शीतलहर चल सकती है।