निगम ने बनाया वसूली का दबाव तो पैसे नहीं होते हुए भी काट दिए चेक, विज्ञापन शुल्क और टैक्स पेटे मिले 90 लाख के चेक बाउंस  

जयपुर। नगर निगम ग्रेटर में यूडी टैक्स, हाउस टैक्स और विज्ञापन शुल्क के पेटे मिले चेकों में करीब 112 चेक बाउंस हो गए, जिनकी अनुमानित…

nagar nigam greater | Sach Bedhadak

जयपुर। नगर निगम ग्रेटर में यूडी टैक्स, हाउस टैक्स और विज्ञापन शुल्क के पेटे मिले चेकों में करीब 112 चेक बाउंस हो गए, जिनकी अनुमानित रकम करीब 90 लाख आंकी गई है। इधर, चेक बाउंस के बाद निगम की ओर से इन लोगों और संस्थाओं को 25 अप्रैल तक वापस पैसे जमा कराने के लिए कहा गया है। बता दें है कि पिछले महीने रेवेन्यू विभाग ने अपना टारगेट पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में अरबन डवपलमेंट टैक्स (यूडीटैक्स) वसूला था, जिस दौरान ग्रेटर निगम में व्यापारियों को बड़ी संख्या में नोटिस दिए गए थे और एडवांस चेक भी लिए गए थे। 

टैक्स वसूली के दौरान निगम की कार्यवाही से बचने के लिए लोगों ने आननफानन में चेक काट-काटकर तो दे दिए, मगर जब निगम ने इन चेक्स को बैंक खाते में लगाया तो पर्याप्त बैलेंस नहीं होने की वजह से ये बाउंस हो गए। गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2022- 23 (अप्रैल से मार्च तक) में निगम ग्रेटर ने 68 करोड़ 19 लाख की वसूली की, जिसमें यूडी टैक्स के पेटे 59 करोड़ 19 लाख और विज्ञापन शुल्क के पेटे 9 करोड़ का राजस्व आया था।

इनके हुए चेक बाउंस 

चैक बाउंस होने वालों की सूची में इंश्योरेंस कंपनी, पेट्रोल पंप, मिष्ठान भंडार, प्राइवेट ऑफिस समेत कई संस्थाएं शामिल हैं। मानसराेवर जोन एरिया में श्री बजरंग टिंबर्स एंड प्लाइवुड का 2.19 लाख और माहेश्वरी ट्रेडर्स का 5.12 लाख का चेक बाउंस हुआ है। इसके अलावा जेएलएन मार्ग पर बनी रेड फॉक्स होटल के विज्ञापन शुल्क का 3.77 लाख और मालवीय नगर स्थित अजय विजन एज्युकेशन प्रा. लि. का 1.48 लाख रुपए की कीमत के विज्ञापन का चेक बाउंस हुआ है। इसके अलावा मालवीय नगर के लाल कोठी एरिया में सुरेश अग्रवाल नाम के व्यक्ति की बिल्डिंग 7.22 लाख रुपए का चेक बाउंस हो गया।  

उपायुक्त राजस्व प्रथम शिप्रा शर्मा का कहना है कि जिन प्रतिष्ठान और लोगों का चेक बाउंस हुआ है, उनको नोटिस दिया गया है। उनको 25 अप्रैल तक यदि टैक्स जमा करवाने के लिखा गया है। अगर निर्धारित समयावधि तक टैक्स नहीं जमा करवाया जाएगा तो आगे नगरपालिका की ओर से कुर्की की कार्यवाही की जाएगी।

(Also Read- चार साल बाद सरकार ने बदला रंग, शासन के आयोजन में तिरंगे की जगह चार रंग की थीम का हुआ इस्तेमाल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *