नए साल से पहले पर्यटकों से गुलजार हुई झीलों की नगरी…टूट सकता है पिछले साल का रिकॉर्ड

देश-दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर नीली झीलों का शहर इन दिनों पर्यटकों से गुलजार नजर आ रहा है।

image 2023 12 16T113432.520 | Sach Bedhadak

उदयपुर। देश-दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर नीली झीलों का शहर इन दिनों पर्यटकों से गुलजार नजर आ रहा है। इस गुनगुनी सर्दी के बीच बड़ी संख्या में देशी-विदेशी सैलानी झीलों की नगरी का रुख किए हुए हैं। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार नए साल के पर्व पर उदयपुर में अब तक के रिकॉर्ड टूट सकते हैं। क्योंकि पिछले महीने लाखों की संख्या में टूरिस्ट उदयपुर घूमने के लिए पहुंचे थे। लेकसिटी में सर्दी की छुट्टियों और देश-दुनिया से सैलानियों की बंपर आवक हो रही हैं। जिसके चलते ना केवल यहां के पर्यटन स्थल आबाद हो गए हैं। बल्कि पर्यटन व्यवसाय से जुड़ा हर शख्स खुश हैं।

सैलानीयों की बंपर आवक के चलते शहर के तमाम पर्यटन स्थलों पर मेले सा माहौल बना हुआ है। बात चाहे फतहसागर की हो या विश्वप्रसिद्ध पीछोला झील की, मोतीमगरी हो या फिर सिटी पैलेस, सुखाड़िया सर्किल हो या फिर सहेलियों की बाड़ी, हर और बड़ी संख्या में सैलानी नजर आ रहे हैं।

देशी-विदेशी सैलानी रंगे राजस्थानी रंग में

लगातार उदयपुर में पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में आने वाले नए साल पर रिकॉर्ड टूरिस्ट आने की संभावना है। बता दें कि इन दोनों उदयपुर की खूबसूरत झील लबालब है। जहां पर्यटक वोटिंग का भी जमकर लुफ्त ले रहे हैं। पिछले महीने के रिकॉर्ड को देखें, तो हर महीने लगातार पर्यटक बढ़ते जा रहे हैं। उदयपुर की सहेलियों की बाड़ी में घूमने के लिए आए विदेशी मेहमान राजस्थानी परिधान में सजे नजर आए।

विदेशी पर्यटक राजस्थानी पोशाक पहनकर फोटो खिंचवा रहे थे, तो वहीं राजस्थानी पगड़ी पहन कर काफी खुश नजर आ रहे थे। इस दौरान विदेशी मेहमानों ने बात करते हुए बताया कि राजस्थान अपने आप में बेहद खूबसूरत है, लेकिन लेक सिटी लाजवाब है। इस दौरान गाइड्स उन्हें इन पर्यटन स्थलों की विस्तार से जानकारी देते नजर आए।

पहले पायदान पर उदयपुर

अंतरराष्ट्रीय बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया भर में घूमने के लिए 23 बेस्ट लोकेशन की सूची जारी की है। इन तीन शहरों में पहले पायदान पर उदयपुर, उसके बाद जोधपुर और फिर जयपुर का नाम शामिल है। मैगजीन ने उदयपुर के पर्यटन स्थलों में झीलों, पहाड़ों और मंदिरों, सिटी पैलेस, सज्जनगढ़ आदि को दर्शनीय स्थान बताया है। यहां के ऐतिहासिक महल, मनमोहक नीली झीलें और राजस्थानी व्यंजन का जायका न सिर्फ देशी, बल्कि विदेशी मेहमानों को भी खूब पसंद आ रहा है।

आबाद हुए ये पर्यटक स्थल

बदलते मौसम के मिजाज के साथ अपनी विरासत और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध शहर में बड़ी संख्या में लोग प्रमुख पर्यटन स्थलों पर दिखाई दे रहे हैं। उदयपुर में जग मंदिर, लेक पैलेस, सज्जनगढ़, पिछोला, दूधतलाई, सहेलियों की बाड़ी, सुखाड़िया सर्किल, प्रताप गौरव केंद्र, फतेहसागर, शिल्पग्राम, बड़ी लेक और अन्य दर्शनीय स्थलों पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में 2 दिन बाद ठंड पकड़ेगी रफ्तार, जयपुर सहित कई शहरों में पारा लुढ़का…माउंटआबू में उछला