भीलवाड़ा के इस गांव की जमीन उगल रही चांदी, खुदाई में निकल रहे सिक्के, लूटने पहुंचे लोग, वीडियो वायरल

भीलवाड़ा। सोचों कि आप कहीं जा रहे हों और अचानक ही आपको एक-एक कर कई सारे सिक्के (Rajasthan Silver Coin Found) मिलने लग जाए तो…

New Project 2023 07 02T123031.149 | Sach Bedhadak

भीलवाड़ा। सोचों कि आप कहीं जा रहे हों और अचानक ही आपको एक-एक कर कई सारे सिक्के (Rajasthan Silver Coin Found) मिलने लग जाए तो हैरान होना लाजमी है। राजस्थान के भीलवाड़ा (Bhilwara) में ऐसा ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां कुछ ग्रामीणों ने जमीन से पुराने जमाने के ‘चांदी के सिक्के’ निकलने का दावा किया है।

जमीन से ‘चांदी के सिक्के’ निकलने की बात जैसे लोगों को पता चली, वहां बच्चों और युवाओं की भीड़ ही जुट गई। बड़ी संख्या में ग्रामीण ‘चांदी के सिक्के’ पाने की होड़ में जमीन खोदने लगे। भले ही वो इसे ‘चांदी का सिक्का’ बता रहे हैं, लेकिन इनका कनेक्शन साल 1916 से मिला है।

यह घटना जिले के पारोली थाना क्षेत्र के आगरिया गांव की है। ग्रामीणों की मुताबिक, इस गांव की भूमि चांदी के सिक्के उगल रही है, जिसे लूटने के लिए दर्जनों लोग वहां पर खुदाई करने के लिए पहुंच गए।

जानकारी के मुताबिक, आसोप ग्राम पंचायत क्षेत्र के आगरिया गांव में एक तालाब है। उसकी पास से ही भगवान पूरा गांव के लिए एक कच्चा रास्ता जाता है। उस रास्ते पर कुछ चांदी के सिक्के पड़े हुए थे। इसी बात की जानकारी लगी तो बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच गए और रास्ते को खोदने लग गए। बताया जा रहा कि रास्ते से अब तक 300 से अधिक चांदी के सिक्के लोग ले गए है।

सिक्के पर लिखा है- One Rupee India 1916

भले ही ग्रामीण खुदाई से मिल रहे सिक्कों को चांदी का बता रहे। हालांकि, इन सिक्कों पर एक रुपए लिखा हुआ है। इस सिक्कों पर जो साल लिखा हुआ है वो 1916 है। सिक्के के एक तरफ One Rupee India 1916 लिखा है। सिक्के के दूसरी ओर George V Emperor की तस्वीर उकेरी गई है। इससे पता चलता है कि ये सिक्का अंग्रेजी शासन के दौरान का है। वहीं अंग्रेजों के समय का ये खजाना लूटने के लिए लोगों की होड़ मच गई। इस घटना के सामने आते ही सोशल मीडिया पर वीडियो-फोटो तेजी से शेयर हो रहे।

New Project 2023 07 02T122904.559 | Sach Bedhadak

लोग बता रहे माता का चमत्कार…

सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस अनोखी घटना के बाद कोटडी क्षेत्र में यह चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं इस इस तालाब के पास चामुंडा माता का एक मंदिर भी है। लोग माताजी का चमत्कार भी इसे बता रहे है।

(इनपुट-दिनेश पारीक)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *