बार्डर पर फिर हुआ 55 करोड़ के ब्लैक मार्केट का खुलासा, पाक से कॉफी पैकेट में सप्लाई हो रही हेरोइन

बाड़मेर। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार ड्रग्स की सप्लाई हो रही है। अब तक श्रीगंगानगर से सटे इलाकों से ऐसे मामले सामने आ रहे थे,…

New Project 2023 07 02T132004.685 | Sach Bedhadak

बाड़मेर। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार ड्रग्स की सप्लाई हो रही है। अब तक श्रीगंगानगर से सटे इलाकों से ऐसे मामले सामने आ रहे थे, लेकिन अब तस्करों ने बाड़मेर के रास्ते भी तस्करी करना शुरू कर दिया है। बाड़मेर जिले से सटे बॉर्डर के पास एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बाड़मेर पुलिस ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। बीएसएफ, पुलिस और एनसीबी ने शनिवार को इंडो-पाक बॉर्डर बाड़मेर के केलनोर इलाके के गांव में जमीन में गाढ़ कर छिपाई हेरोइन की बड़ी खेप बरामद की है। हालांकि, अभी तक पूरी कार्रवाई में किसी को गिरफ्तार करने की सूचना नहीं है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, बाड़मेर जिले के चौहटन क्षेत्र के बीजराड़ थानातर्गत भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित हूरों का तला गांव में हेरोइन के 11 पैकेट जमीन में गड्ढा खोदकर छिपाए गए थे। जिसको बीएसएफ, एनसीबी और बाड़मेर पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए 11 हेरोइन के पैकेट जब्त किए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस हीरोइन की कीमत करीब 55 करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि यह खेप सीमा पार पाकिस्तान से भेजी गई थी। सुरक्षा एजेंसियां स्थानीय पुलिस के साथ आसपास के इलाकों में तस्करों की तलाश कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों को सीमा पार पाकिस्तान से भारतीय सीमा में हेरोइन की खेप सप्लाई होने के इनपुट मिले थे। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां लगातार बाड़मेर जिले के सीमावर्ती इलाकों में नजर रखे हुए थी। शनिवार देर शाम सुरक्षा एजेंसियों ने चौहटन क्षेत्र के बीजराड़ थानातर्गत हुरो का तला गांव में 11 किलो हेरोइन बरामद करने में सफलता हासिल की। पुलिस ने बताया कि जिस जगह से ये हेरोइन बरामद हुई है, वह जगह तारबंदी से महज 150- 200 मीटर दूर है, ऐसे में अंदेशा यही जतारा जा रहा है कि यह खेप सीमा पार पाकिस्तान से ही भारतीय इलाके में फेंकी गई है।

New Project 2023 07 02T155151.098 | Sach Bedhadak

अंतरराष्ट्रीय कॉफी ब्रांड के पैकेट में छिपाई मिली हेरोइन…

सूत्रों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय कॉफी ब्रांड SEGAFREDO COFFEE के पैकेट के अंदर हीरोइन को पैक किया गया। उसके बाद अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गड्ढे में छुपा कर रख दिया गया था और यहीं से तस्करों द्वारा इस खेप को आगे सप्लाई करना था। लेकिन, इससे पहले सुरक्षा एजेंसियों ने अरे इनको जब कर लिया।

नजदीकी इलाकों के युवाओं को फंसा रहे पाक तस्कर…

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में बैठे तस्कर सीमावर्ती क्षेत्रों में सीमा के आसपास के रहने वाले युवा एवं ऐसे लोगों को निशाना बनाकर तस्करी करवा रहा है। पाकिस्तान में बैठे तस्कर व्हाट्सएप कॉल के जरिए सीमावर्ती क्षेत्र के रहने वाले लोगों से संपर्क कर बड़ी कमाई का लालच देते है। फिर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित तारबंदी के ऊपर से भारतीय सीमा में हेरोइन के पैकेट फैकते है। भारतीय इलाके में उनके संपर्क में आए लोग इस खेत को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाते हैं। इसी तरह के मामलों में पिछले दिनों बाड़मेर जिले भर में कई तस्कर पकड़े गए हैं।

BSF ने 2 माह पूर्व भी की थी कार्रवाई…

बता दें कि बीएसएफ में 2 माह पूर्व 2 मई की रात को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो घुसपैठियों को मार गिराया था। इस दौरान तलाशी में बीएसएफ को बेटियों के पास से 3 पैकेट हेरोइन बरामद हुई थी। इसके बाद बीएसएफ की यह दूसरी बड़ी जब एजेंसियों को सीमा पर बड़ी मात्रा में हेरोइन बरामद हुई है। बीएसएफ सुरक्षा एजेंसी और पुलिस ने 2017 के बाद लगातार हेरोइन तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई को अंजाम देते हुए 62.92 किलो हेरोइन बरामद कर कई तस्करों को भी गिरफ्तार किया है।

(इनपुट-राजू माली)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *