चांदी के रथ पर आज शाही ठाठ से निकलेगी तीज माता, देशी-विदेशी पावणे करेंगे दीदार, ये रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

राजधानी जयपुर में तीज माता की शाही सवारी आज शाम 5.45 बजे से निकलेगी। इस सवारी में सिटी पैलेस के जनाना ड्योढ़ी से लवाजमे के बीच निकलने वाली तीज माता चांदी की पालकी में विराजमान रहेगी।

Shravani Teej 2023

Hariyali-Teej-2023 : जयपुर। राजधानी जयपुर में तीज माता की शाही सवारी आज शाम 5.45 बजे से निकलेगी। इस सवारी में सिटी पैलेस के जनाना ड्योढ़ी से लवाजमे के बीच निकलने वाली तीज माता चांदी की पालकी में विराजमान रहेगी। सबसे आगे हाथी पर पंचरंगा ध्वज माता की सवारी की अगुवानी करेगा। सवारी में सबसे आगे विशालकाय हाथी पर पचरंगा थामे राज परिवार के सेवादार निकलेंगे। इसके बाद 4 ऊंट, 4 घोड़ों और 6 बैल के साथ बग्घी व पालकी पर नगाड़े बजाते हुए तीज माता को लाया जाएगा। बैंड बाजा, सजे हुए ऊंट-घोड़े और शाही लवाजमे के साथ तीज माता चांदी की पालकी पर सवार होकर त्रिपोलिया गेट से रवाना होकर छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार होते हुए तालकटोरा पहुंचेंगी।

पर्यटन विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रदेश की लोक संस्कृति की अदभुत छटा देखने को मिलेगी। दूसरी तरफ बीते साल के मुकाबले इस साल प्रदेश के लगभग सभी जिलों से कलाकार प्रस्तुति देंगे। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेंद्रसिंह शेखावत ने बताया कि तीज फेस्टिवल में 150 से अधिक लोक कलाकार लोक कला व संस्कृति की छटा बिखेरेंगे। राजस्थान के प्रसिद्ध कालबेलिया, गैर नृत्य, बहरूपिया, मशक वादन, कठपुतली नृत्य, कच्ची घोड़ी और अलग-अलग बैंड ग्रुप सहित अनेक लोक कलाकारों के समूह तीज की शाही सवारी के दौरान अपनी शानदार प्रस्तुतियां देंगे।

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर बन रहे ये 4 शुभ योग, इस मुहूर्त में करें पूजा…मिलेगा मनचाहा वर

ये रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

तीज माता की शाही सवारी के चलते जयपुर में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किय गया है। डीसीपी (ट्रैफिक) प्रह्लाद कृष्णिया ने बताया कि आज शाम 5 बजे बाद पुराना पुलिस मुख्यालय के पीछे और जलेब चौक से होकर सिटी पैलेस की तरफ वाहन नहीं जाएंगे। इसके अलावा आतिश मार्केट और सार्दुल सिंह की नाल से सिटी पैलेस, चीनी की बुर्ज से आतिश बाजार और सिटी पैलस सहित न्यू गेट से चौड़ा रास्ता की तरह शाम 5 बजे से वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

तीज माता की सवारी त्रिपोलिया से निकलने के बाद केवल हल्के वाहन चौड़ा रास्ता में प्रवेश कर सकेंगे, जिन्हें त्रिपोलिया से बड़ी चौपड़ की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। वहीं, रामगढ़ मोड़ से जोरावर सिंह गेट, गढ़ गणेश चौराहा व चौगान स्टेडियम से गणगौरी बाजार की तरफ वाहन पर रोक रहेगी। वहीं, सांगानेरी गेट, सुभाष चौक, रामगंज चौपड़ की तरफ से बड़ी चौपड़ की तरफ आने वाली बसों का प्रवेश शाम 4 बजे से निषेध रहेगा।

सांगानेरी गेट से सुभाष चौक व सुभाष चौक से सांगानेरी गेट आने व जाने वाली बसें घाटगेट, घाट बाजार, रामगंज चौपड़, चार दरवाजा होकर सुभाष चौक आ-जा सकेंगी। रामगंज चौपड़ की तरफ से बड़ी चौपड़ होकर चलने वाली बसें घाट बाजार, घाटगेट से सांगानेरी गेट, एमआई रोड आ सकेंगी।

अखंड सुहाग की कामना का पर्व सिंजारा मनाया

इससे पूर्व शुक्रवार को अखंड सुहाग की कामना का पर्व सिंजारा मनाया गया, जिसमें महिलाओं ने हाथों पर मेहंदी लगाकर अखंड सुखसौभाग्य का आशीर्वाद मांगा। शहर में टोंक रोड, मानसरोवर, सी स्कीम सहित अन्य जगहों पर विभिन्न महिला संगठनों की ओर से सामूहिक रूप से सिंजारा महोत्सव मनाया गया। नवविवाहिताएं शनिवार को ससुराल से आई लहरिया साड़ी पहनकर मां गौरी का पूजन करेंगी। सुहागिन महिलाएं व्रत रखकर पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए कामना करेंगी। ज्योतिषाचार्यपं.पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि सिद्धि, रवि के साथ ही मंगल और चंद्रमा कन्या राशि में विराजमान रहेगा। बुध और सूर्य सिंह राशि में बुधादित्य योग का निर्माण करने से दिन की शुभता खास रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान फतेह का प्लान….200 विधानसभा सीटों पर दूसरे राज्यों के MLAs से रिपोर्ट तैयार करवाएगी BJP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *