सरकार रिपीट व 156 सीट…जैसे दावे कर क्यों रखा अंधेरे में! आलाकमान आज करेगा राजस्थान में हार की समीक्षा

राजस्थान में करारी हार को लेकर आलकमान आज प्रदेश के कांग्रेस नेताओं से रिपोर्ट लेगा।

image 2023 12 09T075222.900 | Sach Bedhadak

Congress Review meeting : जयपुर। राजस्थान में करारी हार को लेकर आलकमान आज प्रदेश के कांग्रेस नेताओं से रिपोर्ट लेगा। अब आगामी लोकसभा चुनाव पर फोकस कर रहा आलाकमान विधायक दल का नेता, प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्य सचेतक बनाने को लेकर भी चर्चा कर सकता है। इस बीच, विधायक दल के नेता को लेकर गोविन्द सिंह डोटासरा के साथ ही राजेन्द्र पारीक, शांति धारीवाल, नरेन्द्र बुढानिया, महेन्द्रजीत सिंह मालवीय सहित अन्य के नाम भी चर्चा में है।

पहले निवर्तमान सीएम अशोक गहलोत का शुक्रवार शाम को दिल्ली जाने का कार्यक्रम था, लेकिन ऐन वक्त पर इसे स्थगित कर दिया गया। वे अब शनिवार सुबह रूटीन फ्लाइट से दिल्ली के लिए रवाना हुए। बता दें कि हार के कारणों की समीक्षा के लिए आलाकमान ने गहलोत और डोटासरा सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया है।  

चहेतों को टिकट दिलाने वालों से होगा जवाब तलब

बताया जा रहा है कि राजस्थान में इच्छानुसार टिकट वितरण के बाद भी हुई करारी शिकस्त को लेकर आलाकमान सख्त नाराज है। ऐसे नेताओं को फटकार लग सकती है। दरअसल, राहुल गांधी ने टिकट वितरण से पूर्व ही कह दिया था कि राजस्थान में कांटे की टक्कर है। हालांकि, उन्होंने मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया था। बैठक में आलाकमतान पूछ सकता है कि प्रदेश में भाजपा का सूपड़ा साफ होने और कांग्रेस के 156 सीट जीत सरकार रिपीट होने के दावों का क्या हुआ? जयपुर शहर में भी तमाम दावों के विपरीत भाजपा 8 में से 6 सीट कै से जीत गई? क्यों अधेंरे में रखा गया?

राहुल भी बैठक में हो सकते हैं शामिल 

माना जा रहा है कि विदेश दौरा स्थगित होने के बाद राहुल गांधी मप्र और छत्तीसगढ़ की समीक्षा बैठक की तरह राजस्थान की बैठक में भी मौजूद रह सते हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा एवं सहप्रभारी तो बैठक में मौजूद रहेंगे ही। 

छग और मप्र की हो चुकी समीक्षा

कांग्रेस आलाकमान मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के नेताओं की बैठक बुला रिपोर्ट ले चुका है। इन समीक्षा बैठकों के बीच अफवाह फै ली कि मध्यप्रदेश में कमलनाथ ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। लेकिन इसका पार्टी की ओर से खंडन किया गया।

नेता प्रतिपक्ष के लिए ये नाम चर्चा में 

विधायक दल के नेता यानी नेता प्रतिपक्ष के चयन को लेकर प्रदेश तमाम विधायक आलाकमान को अधिकार सौंप चुके हैं। समीक्षा बैठक के दौरान विधायक दल के नेता के नाम पर भी चर्चा हो सकती है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा को विधायक दल का नेता बनाया जा सकता है। उनकी जगह सचिन पायलट को एक बार फिर प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जा सकती है। विधायक दल के नेता को लेकर शांति धारीवाल, महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, नरेन्द्र बुढानिया, राजेन्द्र पारीक सहित अन्य के नाम भी चर्चा में है।

ये खबर भी पढ़ें:-वसुंधरा के बेटे की रिसॉर्ट पॉलिटिक्स! मुख्यमंत्री के चेहरे से पहले ये कैसा षड्यंत्र…बाड़ेबंदी की पूरी इनसाइड स्टोरी