ऑनलाइन गेमिंग से हर्षिता को हानिया बनाया…नमाज पढ़ने की दी ट्रेनिंग, राजस्थान में पहला मामला

सीकर। राजस्थान के सीकर में ऑनलाइन गेमिंग के जरिए धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। ऑनलाइन गेमिंग के जरिए एक युवक ने विवाहिता से…

New Project 2023 06 24T124857.905 | Sach Bedhadak

सीकर। राजस्थान के सीकर में ऑनलाइन गेमिंग के जरिए धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। ऑनलाइन गेमिंग के जरिए एक युवक ने विवाहिता से दोस्ती कर झांसे में ले लिया। इसके बाद युवक ने महिला का ब्रेन वॉश कर उसका धर्म परिवर्तन करा दिया। धर्म परिवर्तन करने के बाद महिला हर्षिता से हानिया बन गई। आरोपी युवक ने महिला को फोन पर ही नमाज व दुआ पढ़ने की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी और मैसेज भेजे। इस घटना का पता चलने पर परिजनों ने सीकर एसपी को परिवाद देकर विवाहिता की सुरक्षा व ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

ऑनलाइन ऐप के जरिए बढ़ाई नजदीकी…

धर्म परिवर्तन करने और सीकर सदर थाना क्षेत्र में रहने वाली महिला ने बताया कि उसके पति विदेश रहते हैं। टाइम पास करने के लिए वह ऑनलाइन गेमिंग खेलती थी। धीरे-धीरे वह महिला फ्री फायर गेम खेलने लगी। ऑनलाइन गेमिंग के दौरान महिला एक ग्रुप से जुड़ गई। वहां पर उसकी जान-पहचान तैयब खान से हुई। महिला ने उसके बारे में बताया कि तैयब खान यूपी के अलीगढ़ का निवासी है और उसकी कपडे़ की दुकान है।

महिला से दोस्ती होने के बाद वह उससे फोन पर घंटों बातें करता साथ ही वह उसके इंस्टाग्राम से जुड़ गया। तैयब खान से दोस्ती होने के बाद महिला ससुराल से पीहर आकर रहने लगी। महिला से परिवार के बारे में जानकारी जुटाने के बाद आरोपी तैयब खान ने उसे प्यार का झांसा दिया और कहा कि इस्लाम कबूल करो और नमाज पढ़ो। इसके बाद तैयब उसे धीरे-धीरे इस्लाम के बारे में बताने लगा।

नमाज के लिए दी ऑनलाइन ट्रेनिंग…

महिला ने बताया कि उसे उर्दू व अरबी नहीं आने पर तैयब ने ही नमाज व दुआ पढ़ने के ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर तरीके बताने लगा। कई दिनों तक महिला ने ऐसा किया। वह ऑनलाइन ट्रेनिंग लेकर नमाज व दुआ पढ़ने के तरीके सीखकर नमाज पढ़ने लगी। उसने पहनने के लिए बुर्के जैसे कई गाउन मंगवा लिए। इसके बाद उसने अपना नाम भी हर्षिता से हानिया रख लिया।

ऐसे हुआ हुआ खुलासा…

महिला के पास पहनने के लिए बुर्के देखे तो उसके भाई को उस पर शक हुआ। वहीं भाई ने उस पर नजर रखना शुरू कर दिया। इस दौरान महिला ने मांग भरना व माथे पर बिंदिया लगाना छोड़ रखा है। महिला ने अपने छोटे से बेटे के प्रति लापरवाह हो गई और धीरे-धीरे पूजा-पाठ व मंदिर से दूरी बना ली।

इसी बीच एक दिन उसका मोबाइल चेक किया तो उसमें इस्लाम से जुड़ी चीजें मिली। महिला को समझाने की कोशिश की तो वह इस सब चीजों से दूर रहने और पहले जैसी नहीं होने की चेतावनी देने लगी। महिला की सुरक्षा को देखते हुए परिजनों ने बुधवार को एसपी से मिलकर धर्म परिवर्तन कराने वाले तैयब खान व उसके साथी साबिर के खिलाफ परिवाद सौंपा है। इधर, एआईसीसी हुमन राइट्स के नेशनल एक्जीक्यूटिव का कहना है कि धर्म परिवर्तन का मामला संज्ञान में आने पर एसपी से कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

आधार कार्ड मांगा और आत्महत्या की दी धमकी…

महिला ने जब इस बारे में बात की तो उसने बताया कि आरोपी तैयब खान ने उसका ब्रेन वॉश कर दिया था। तैयब खान ने महिला पीड़िता के आधार कार्ड की फोटो भी मंगा ली थी, लेकिन जब मैंने तैयब से उसका आधार कार्ड व आईडी मांगी तो वह मुकर गया। वहीं जब मैंने इस्लाम नहीं अपनाने से मना किया तो उसने मुझे आत्महत्या की धमकी दी। जिसके कारण मुझे ऐसा करना पड़ा।

इंस्टाग्राम पर हुई थी दोस्ती…

पीड़िता ने बताया कि आरोपी इंस्टाग्राम पर तैयब पठान डाट आफिशियल 07 नाम से आईडी चला रहा है। आरोपी ने मुझे वहीं से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी, जिसके बाद उससे मुलाकात हुई थी। परिजनों को सच्चाई का पता लगने पर मैंने एक रिश्तेदार से तैयब की बात कराने के बाद उसने अपनी सिम अपने दोस्त को दे दी।

गाजियाबाद में भी सामने आया था ऐसा मामला…

बता दें कि कुछ दिन पहले यूपी के गाजियाबाद में ऑनलाइन गेमिंग के जरिए धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया था। जिसके बाद केंद्र सरकार ने सभी गेमिंग एप का रिव्यू करने का फैसला लिया था। केंद्रीय आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी भारत में सट्टेबाजी, हानिकारक और लत लगने वाले गेम्स पर बैन लगाने की बात कही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *