अब चिरंजीवी योजना में राज्य के बाहर करवाएं अंग प्रत्यारोपण, सरकार ही देगी हवाई यात्रा का खर्चा

मुताबिक चिरंजीवी योजना में अब लाभार्थी परिवार राज्य की सीमा के बाहर भी अंग प्रत्यारोपण की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

sb 1 51 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान सरकार लगातार प्रदेश की जनता के लिए कल्याणकारी कदम उठा रही है जहां इसी सिलसिले में अब सरकार की फ्लैगशिप स्कीम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत एक बड़ा कदम उठाया गया है. जानकारी के मुताबिक चिरंजीवी योजना में अब लाभार्थी परिवार राज्य की सीमा के बाहर भी अंग प्रत्यारोपण की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. वहीं मरीज और उसके साथ जाने वाले एक परिजन को भी राज्य के बाहर उपचार हेतु आने-जाने के लिये 1 लाख रुपए तक का हवाई यात्रा भी सरकार की ओर से दिया जाएगा. बता दें कि इस से संबंधित आदेश राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी ने जारी कर दिए हैं.

मालूम हो कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा 2023-24 की अनुपालना में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी परिवारों को राज्य के बाहर सहित किसी भी अस्पताल में सीमा राशि तक अंग प्रत्यारोपण के 37 पैकेजों पर खर्चा सरकार की ओर से देने के बारे में प्रावधान किया गया था. बता दें कि इस पैकेज के तहत लीवर, किडनी, फैफड़े/हृदय, बोनमेरो तथा कॉकलियर इंप्लान्ट को कवर किया गया है. वहीं मरीज के परिजनों का एक लाख तक का हवाई यात्रा का पुनर्भरण भी सरकार करेगी.

बाहर करवा सकते हैं अंग प्रत्यारोपण

वहीं चिरंजीवी के तहत अंग प्रत्यारोपण के इलाज के लिए नेशनल/स्टेट ऑर्गन एण्ड टिश्यू ट्रान्सप्लान्ट ऑर्गेनाईजेशन द्वारा अधिकृत/मान्यता प्राप्त अस्पतालों में ही इलज करवाया जा सकता है और इनके बिल ही योजना का लाभ लेने के लिए मान्य होगें.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के अंदर राजस्थान के राजकीय अस्पतालों में सभी प्रकार की ओपीडी और आई.पी.डी सेवायें पूर्णतः फ्री उपलब्ध करवाई जा रही है. वहीं इसमें सीएम ने हाल में बीमा राशि बढ़ाकर 25 लाख तक करने का ऐलान किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *