जयपुर टू अयोध्या डायरेक्ट फ्लाइट, रेल-बस भी चलेंगी…प्राण प्रतिष्ठा से पहले CM भजनलाल ने दी ये सौगात

रामलला के आगमन से पूर्व संध्या पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं.

sach 1 20 1 | Sach Bedhadak

CM Bhajanlal Sharma: देश का कोना-कोना 22 जनवरी को राममय हो गया है जहां अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए जनता टकटकी लगाए बैठा है. वहीं रामलला के आगमन से पूर्व संध्या पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश के लिए कई अहम घोषणाएं की हैं. सीएम ने बताया कि प्रदेश में देवस्थान विभाग के 593 मंदिरों में विद्युत सज्जा, रामायण पाठ, दीपदान, महाआरती आदि कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही संत-महंत एवं पुजारियों का सम्मान किया जाएगा.

इसके अलावा 6 श्रीराम-जानकी औद्योगिक क्षेत्र कुंज बिहारीपुरा-जयपुर, सत्तासर-बीकानेर, बलारिया-सवाई माधोपुर, जटलाव-सवाई माधोपुर, रामसर-बाड़मेर एवं राजास-नागौर में विकसित किए जाएंगे.

वहीं अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन सीएम भजनलाल बाबा श्याम की नगरी खाटू में रहेंगे जहां सोमवार शाम 5 बजे सीएम के पहुंचने पर वहां महाआरती और महाप्रसादी का कार्यक्रम रखा गया है. इसके अलावा सीएम के श्रीखाटूश्यामजी पहुंचने के बाद 11 हजार दीपक जलाकर दीपोत्सव भी मनाया जाएगा.

अयोध्या के लिए चलेंगी सीधी बस

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में श्री रामलला के भव्य मंदिर में प्रतिष्ठित होने पर राजस्थान के श्रद्धालुओं में प्रभु श्री राम के दर्शन की भावना को देखते हुए प्रदेश के सात सम्भाग मुख्यालयों जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा एवं अजमेर से अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बस सेवा शुरू की जाएगी.

इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अन्तर्गत अयोध्या में श्रीराम मंदिर के दर्शन हेतु 31 मार्च, 2024 तक 3000 तीर्थ यात्रियों को यात्रा करवाई जाएगी. वहीं जयपुर से रामलला के दर्शन हेतु 1 फरवरी, 2024 से अयोध्या के लिये विशेष विमान सेवा संचालित होगी. इसके अलावा राज्य से अयोध्या के लिए स्पेशल रेल सेवाएं भी शुरू होंगी.

3 महीने में लगेंगे 75,000 स्वास्थ्य मेले

वहीं सीएम ने आगे कहा कि इस भव्य अवसर पर सीतामाता वन्य जीव अभ्यारण्य, प्रतापगढ़ में वनपथ, पुलिया निर्माण तथा पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए विकास कार्य करवाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि आयुष्मान भव के तहत सभी आयुष्मान आरोग्य मंदिरों एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 75,000 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन 3 महीने में किया जाएगा.

वहीं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत 1 करोड़ पात्र सदस्यों की ईकेवाईसी का काम पूरा कर कार्ड वितरण का काम शुरू किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि भिवाड़ी इंटीग्रेटेड विकास प्राधिकरण (बीडा) भिवाड़ी द्वारा नवीन ‘‘श्रीराम-जानकी आवासीय योजना‘‘ में विभिन्न आय वर्ग के 208 भूखण्ड भी आवंटित किए जाएंगे.