राजस्थान में मौसम का मिजाज…कहीं बाढ़ जैसे हालात तो कहीं आग उगल रहा सूरज, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में इन दिनों मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ है। कहीं चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोग बेहाल हैं तो कहीं बारिश के चलते जलभराव से लोग परेशान है।

image 84 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Updates : जयपुर। राजस्थान में इन दिनों मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ है। कहीं चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोग बेहाल हैं तो कहीं बारिश के चलते जलभराव से लोग परेशान है। पूर्वी राजस्थान में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है। जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के इलाकों में रविवार दोपहर बाद झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो देर शाम बना रहा। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के चार जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इधर, पश्चिमी राजस्थान में गर्मी का कहर जारी है। सरहदी जिले जैसलमेर में तो गर्मी ने 74 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

पिछले 24 घंटे में झालावाड़ जिले में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग के मुताबिक अकलेरा में 3 इंच से ज्यादा और असनावर में 3 इंच पानी गिरा। दौसा जिले के महुवा में 21एमएम और सिकराय में 11एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा धौलपुर, भरतपुर, अलवर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बारां और सवाई माधोपुर जिले में भी कई जगह बारिश हुई। जिसके चलते सड़कें दरियां बन गई और निचली इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों में पानी भर गया है। वहीं, अच्छी बारिश से खेतों में पानी भर गया।

धौलपुर में दिखे बाढ़ जैसे हालात

image 85 | Sach Bedhadak

राजस्थान के धौलपुर जिले में पिछले चार दिन से रुर-रुककर हो रही बारिश के चलते कई जगह बाढ़ जैसे हालात बन गए। शहर में कई जगह दुकानों और घरों में पानी भर गया। वहीं, जिला मुख्यालय के संतर रोड, जगन तिराहा सहित निचली कॉलोनियां पूरी तरह जलमग्न हो गई। शिव नगर, पोखरा, दारा सिंह नगर कॉलोनी में चारों ओर पानी भर जाने के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाए।

वहीं, सैपऊं क्षेत्र के पुरैनी गांव में देर रात आकाशीय बिजली गिरने से एक निर्माणाधीन मकान गिर गया। उस वक्त गजेंद्र सिंह जाट का परिवार दूसरे मकान पर सो रहा था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। रविवार को धौलपुर में बारिश के चलते रेलवे की पटरियां जमीन में धंस गई। जिसके चलते कई ट्रेनों के रूट को डायवर्ट किया गया।

फिर छलकने लगे प्रदेश के कई बांध

image 86 | Sach Bedhadak

पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के चलते राजस्थान के कई बांधों में लगातार पानी आ रहा है। बारिश के कारण जवाई बांध छलक गया। जिसके चलते रविवार को बांध के 2 गेट खोलकर करीब 160 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। पिछले 6 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब जवाई बांध के गेट खोले गए। इससे पहले साल 2017 में जवाई बांध के गेल खोले गए थे। इधर, कोटा के जवाहर सागर और कोटा बैराज से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है।

झालावाड़ में बिजली गिरने से एक की मौत

इधर, झालावाड़ जिले में भीम सागर बांध के पास मऊ महल में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। वहीं, चार लोग घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक मृतक हरिशंकर बारां जिले के बेजाजपुर से भ्रमण के लिए यहां आया हुआ था। तभी आकाशीय बिजली गिरने से वह बुरी तरह झुलस गया। जिसकी उपचार के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। वहीं, आकाशीय बिजली की चपेट में आए चार घायलों का सरकारी अस्पताल में उपचार जारी है।

राजस्थान में अगले तीन दिन तक मॉनसून रहेगा मेहरबान

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अगले तीन तक मानसून मेहरबान रहेगा। मौसम केंद्र जयपुर ने आज भरतपुर, धौलपुर, झालावाड़ और करौली जिले में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार को मध्य प्रदेश और इसके आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।

जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि आज भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। वहीं, 12-13 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार है।

पश्चिमी राजस्थान में आग उगल रहा सूरज

image 87 | Sach Bedhadak

पूर्वी राजस्थान में तो बारिश के चलते मौसम खुशनुमा बना हुआ है। लेकिन, पश्चिमी राजस्थान में सूरज आग उगल रहा है। सरहदी जिले जैसलमेर में 9 सितंबर को गर्मी ने 74 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां 43.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इससे पहले 10 सितंबर 1949 में यहां पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। वहीं, रविवार को जैसलमेर में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

इसी तरह फलोदी में 41, बीकानेर में 40 और बाड़मेर में पारा 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग की मानें तो जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर जिलों में आगामी दो दिन अधिकतम तापमान औसत से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक बने रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

ये खबर भी पढ़ें:-Dausa : परिजनों का शादी से इनकार…प्रेमी जोड़े ने उठाया खौफनाक कदम, रेलवे ट्रैक पर दोनों के शव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *