Rajasthan Weather Update : फिर बदला मौसम का मिजाज….7 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। इसी बीच मौसम विभाग ने आज राजस्थान के सात जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Rain news | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। इसी बीच मौसम विभाग ने आज राजस्थान के सात जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि दिवाली से पहले तेज ठंड का पड़नी शुरू हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक दो दिनों में फिर से मौसम के बिगड़ने के आसार बन रह है। बता दे कि शुक्रवार को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ था। हालंकि, शनिवार को विक्षोभ का असर देखने को नहीं मिला था। राज्य के सभी जिलों में मौसम सामान्य रहा था।

प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। राज्य में सबसे कम रात का पारा उदयपुर में 17.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा श्रीगंगानगर में 19.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है। हालांकि, राजधानी जयपुर सहित 30 जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। दरअसल, मौसम केंद्र जयपुर ने शनिवार और रविवार कोबीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू और आसपास के क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना बताई थी। लेकिन शनिवार को मौसम साफ रहा।

लोगों में भी मौसम को लेकर गफलत

दिन में तेज धूप और रात में सर्दी होने से लोगों में भी मौसम को लेकर गफलत होने लग गई है। दिन में तेज धूप होने पर शनिवार को घरों में दुबारा पंखा और कूलर चलने लग गया, वहीं शाम होते ही मौसम ने करवट बदल ली। इस पर ठण्डी रात होने पर लोगों ने रजाईयां निकाल ली है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज आज प्रदेश के सात में बारिश का येलो अलर्ट जारी किय है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, चूरू, झुंझुनू और सीकर जिलों में आज कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है । हालांकि, जयपुर में मौसम साफ रहेगा।

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक दो दिनों में फिर से मौसम के बिगड़ने के आसार बन रहे है। मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसके असर से ये बदलाव होगा। 23 अक्टूबर से वापस इन जिलों में मौसम साफ होने लगेगा और एक बार फिर तापमान गिरेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : 10 साल बाद डोटासरा- महरिया फिर आमने-सामने, जानें-कौन किस पर भारी?