गणपति प्लाजा के लॉकर्स उगल रहे ‘ब्लैक मनी’, अब तक ₹4 करोड़ निकले…ढ़ाई किलो गोल्ड भी पकड़ा

राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के आरोपों के बाद अब जयपुर के गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर इनकम टैक्स की कार्रवाई में तेजी दिखाई देने लगी है।

income tax raid in Ganpati Plaza

Ganpati Plaza : जयपुर। राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के आरोपों के बाद अब जयपुर के गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर इनकम टैक्स की कार्रवाई में तेजी दिखाई देने लगी है। शुक्रवार को शुरू हुई इनकम टैक्स की कार्रवाई रविवार को भी जारी है। शनिवार रात इनकम टैक्स के अधिकारियों एक लॉकर से 2 करोड़ 46 लाख रुपए मिले। जब अधिकारियों ने लॉकर को खोला तो उसमें 500-500 के नोट ठूस-ठूसकर भरे हुए थे। लॉकर मालिक ने जब कोई हिसाब नहीं दिया तो अधिकारियों ने इस नकदी को जब्त कर लिया है।

बता दें कि पिछले दिनों राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में 500 करोड़ रुपए की ब्लैक मनी होने का दावा किया था। इसके बाद से आयकर विभाग के साथ-साथ ईडी की टीम भी जांच के लिए पहुंची थी। हालांकि, अब इस पूरे मामले में आयकर विभाग की टीम लगातार कार्रवाई में जुटी हुई है। अब तक 1100 में से 761 लॉकर की जांच की जा चुकी है और 339 लॉकर की जांच करना बाकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि शेष लॉकरों में भी धन छिपा हो सकता है।

24 और लॉकर धारकों को सम्मन जारी

वहीं, विभाग की अन्वेषण शाखा ने शनिवार को 24 और लॉकर धारकों को संदिग्ध मानते हुए इन्हें सम्मन जारी किया और इन सभी को सोमवार तक अपने लॉकर खोलने और इनमें रखी सामग्री की जांच कराने के आदेश दिए। विभाग इससे पूर्व भी 16 लॉकर को संदिग्ध मानते हुए सम्मन जारी कर चुका है, जिसकी समय सीमा शुक्रवार शाम 5 बजे ही समाप्त हो गई थी, लेकिन फिर भी इनमें से करीब आधा दर्जन लॉकर धारकों ने विभाग के सम्मन की पालना नहीं की, विभाग अब इन लॉकर को सील करने सहित आयकर कानून में लॉकर धारकों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

अब तक चार करोड़ से ज्यादा की नकदी जब्त

इनकम टैक्स के अधिकारियों ने शनिवार रात जो 2.46 करोड़ की नकदी जब्त की है, वह मुम्बई में प्लेसमेंट सेवाएं देने वाले जयपुर मूल के एक व्यक्ति के नाम लिए गए लॉकर से निकली है। इससे पूर्व जब्त की गई एक करोड़ 60 लाख की नकदी में से 80 लाख रुपए चुरू जिले के तारानगर से पार्षद इरदीस सैय्यद के हैं, जिसे तारानगर से कांग्रेस विधायक नरेन्द्र बुड़ानिया का खास बताया जाता है। इसके अलावा 30 लाख रुपए की नकदी का संबंध है रावत मिष्ठान भण्डार से और 50 लाख रुपए जयपुर के गुप्त रोग चिकित्सक डॉ. सैय्यद दानिश अली के लॉकर से मिले हैं।

2 किलो 400 ग्राम सोना पकड़ा

अब तक खोले गए लॉकर्स में विभागीय अधिकारियों ने कुल 2 किलो 400 ग्राम सोना भी यहां पकड़ा, इसमें से 400 ग्राम सोना जब्त भी किया जा चुका है, जो रावत मिष्ठान भण्डार संचालकों का है। शेष बचे 2 किलो सोने की खरीद के दस्तावेज प्रस्तुत करने केलिए लॉकर मालिक दुसाद परिवार को मौका दिया गया है। इस परिवार का यहां एक और लॉकर भी बताया जाता है, जिसे फिलहाल नहीं खोला गया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि अब तक जो नकदी मिली है, उसका सांसद किरोड़ी लाल मीना के लगाए आरोपों से कोई संबंध नहीं है।

बढ़ रहा अवैध धन होने का संदेह

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गणपति प्लाजा स्थित निजी लॉकर संचालक, रोयरा सेफ्टी वॉल्ट के लॉकर्स में जारी आयकर सर्वे के बावजूद यहां लॉकर मालिकों के लॉकर संचालन पर कोई रोक नहीं है, लेकिन पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से चल रही कार्रवाई के दौरान अपवादों को छोड़कर ही कुछ लॉकर संचालित हुए, इससे विभागीय अधिकारियों का इन लॉकर्स में अवैध धन अथवा सम्पत्तियां रखे होने को लेकर संदेह बढ़ रहा है। अब यदि लॉकर ऑपरेट करने वालों का यहीं रुख रहता है तो कोई संदेह नहीं कि विभाग सभी लॉकर मालिकों को सम्मन जारी कर आयकर कानून की व्यवस्थाओं के अनुसार खुद लॉकरों की जांच करने की तैयारी करेगा। इससे यह भी तय है कि जिसके भी नाम से लॉकर आवंटित है, उसकी मुसीबत बढ़ेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update : फिर बदला मौसम का मिजाज….7 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट