Rajasthan Weather Update : ओलावृष्टि से मौसम का मिजाज हुआ ठंडा, 3 दिन बाद फिर हो सकती है बारिश 

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश और ओला वृष्टि के बाद लोगों को ठंड का एहसास होने लग गया है।

image 2023 10 19T081819.927 | Sach Bedhadak

 Rajasthan Weather Update : जयपुर। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश और ओला वृष्टि के बाद लोगों को ठंड का एहसास होने लग गया है। मौसम की पलटी के कारण तापमान में भी गिरावट होने लग गई है। इससे लोगों ने गर्म कपड़ेनिकालना शुरू कर दिया है। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार आने वालेदिनों में ओर भी तापमान में गिरावट होगी। बुधवार को राजधानी के आसपास के इलाकों में भी हल्की बारिश हुई है। 

इसके अलावा अलवर और सीकर में कोहरा छाने लग गया है। वहीं, राजधानी के साथ ही अन्य इलाकों में भी तापमान में गिरावट आई है। जयपुर में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा इसके अलावा गंगानगर, जैसलमेर, चूरू समेत उत्तर-पश्चिम राजस्थान के कुछ शहरों में दिन और रात का तापमान सामान्य से 10 डिग्री तक नीचे आ गया।

उत्तर भारत में हो रही बर्फ बारी से गिर रहा तापमान 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर भारत में हुई बर्फबारी के कारण अब अगले एक-दो दिन में रात का तापमान और गिरेगा, जिससे प्रदेश में सर्दी बढ़ेगी। इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम राज्यों में 21-22 अक्टूबर से एक नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिससे गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों के कु छ इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

बच्चों को स्कूल जाने में हो रही परेशानी 

मौसम में परिवर्तन होने के बाद बढ़ी सर्दी से सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है। शिक्षा विभाग के आदेश बावजूद भी कई जगहों पर सुबह जल्दी स्कूल खुलने से बच्चों को स्कूल जाना पड़ रहा है। ऐसे में मौसम में परिवर्तन से छोटे बच्चे मौसमी बिमारियों की चपेट में आ रहे है। हालांकि, बुधवार को कई स्कूलों में बच्चे विंटर यूनिफार्म पहनकर आते दिखाई दिए लेकिन दोपहर में गर्मी बढ़ने पर बच्चों को परेशानी आ रही है।

सीकर में न्यूनतम तापमान पहुंचा 14 डिग्री 

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुधवार को बाड़मेर, जैसलमेर और अजमेर इलाके में बारिश हुई है, जिससे इन शहरों में दिन का तापमान गिरा और यहां ठं डक बढ़ी। जैसलमेर में अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसी तरह श्रीगंगानगर, चूरू में भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। चूरू में अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे था। वहीं, जैसलमेर में अधिकतम तापमान भी सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। 

बारिश के बाद राज्य में रात का तापमान गिरा है और सीकर में न्यूनतम तापमान बीती रात 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां रात में अब लोगों को हल्के गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं। राजस्थान में इस सीजन में पहली बार तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया है। इसी तरह रात में गंगानगर का तापमान 16.5, हनुमानगढ़ में 16.6, सिरोही में 16, फतेहपुर में 17.2 और पिलानी में तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

21 से फिर बदलेगा मौसम 

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ 21 अक्टूबर से राजस्थान के उत्तर पश्चिम एरिया में एक्टिव होगा। हालांकि, इस सिस्टम की तीव्रता कम होने के कारण इसका असर बीकानेर संभाग और जोधपुर के संभाग के कु छ जिलों में देखने को मिलेगा। इन इलाकों में 21 अक्टूबर की शाम से आसमान में बादल छा सकते हैं और अगले एक-दो दिन हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Elections 2023 : टिकटों पर सहमति नहीं… बढ़ा इंतजार, BJP आज फिर करेगी मंथन