आज से बदलेगा मौसम का मिजाज…पश्चिमी राजस्थान में चलेगी तेज हवाएं, फिर 4 दिन तक बारिश का दौर

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में रात के समय हल्की ठंडक की वजह से पंखे-कूलर बंद कर दिए। ऐसे में अब नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान में मौसम का मिजाज बदलने वाला है।

rain in rajasthan 2 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में रात के समय हल्की ठंडक की वजह से पंखे-कूलर बंद कर दिए। ऐसे में अब नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। आज से पश्चिमी राजस्थान में मौसम पलटेगा और तेज हवाओं का दौर शुरू होगा। इसके बाद कल से चार दिन तक बारिश का दौर चलेगा। वहीं, पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में आज से बारिश शुरू हो सकती है। बारिश का दौर थमते ही तापमान लुढ़कने से सर्दी का दस्तक देगी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शुक्रवार से जो वेस्टर्नडिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है, उसका राजस्थान में असर 14 या 15 अक्टूबर से देखने को मिलेगा।

राजधानी समेत प्रदेशभर में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार रात के समय सबसे कम तापमान सिरोही में 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, करौली में 19.2, फतेहपुर में 18.1, संगरिया में 19.2, जयपुर में 23.2, गंगानगर में 23.3 अजमेर में 24.4, कोटा में 22.9 और जोधपुर में 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा प्रदेशभर की सभी जगह तापमान 25 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है।

ऐसे असर करेगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण जोधपुर और बीकानेर संभाग के क्षेत्रों में आज और रविवार को तेज 20 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं, 15 अक्टूबर को राज्य के पश्चिमी, उत्तरी व पूर्वी भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होगी।

दो दिन होगी ज्यादा बारिश

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो बारिश की गतिविधियों में 16 अक्टूबर को बढ़ोतरी होगी, जो 17 अक्टूबर को भी जारी रहेगी। 16 अक्टूबर को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कई क्षेत्रों में मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। इसके अलावा बीकानेर, चुरू और हनुमानगढ़ जिले में भी कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। 17 अक्टूबर को जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग की सलाह-फसलों को सुरक्षित स्थान पर रखे

बारिश के चलते 17 अक्टूबर से तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। हालांकि, 18 अक्टूबर को मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। मौसम के बदले मिजाज के बीच मौसम विभाग ने सलाह दी है कि कृषि उपज मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज व जिंसों को सुरक्षित स्थान पर रखे, ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election: अगले सप्ताह आएगी दूसरी लिस्ट, विरोधियों को मैनेज करने के लिए BJP ने बनाया प्लान