घने कोहरे की चपेट में राजस्थान के 14 जिले, माउंट आबू में -3 डिग्री पहुंचा पारा, जानें-कब मिलेगी ठंड से राहत?

राजस्थान के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में गुरुवार को भी सर्द हवाओं के साथ घने कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। हालांकि, राजधानी जयपुर में पिछले एक सप्ताह से जारी घने कोहरे से आज राहत मिली है।

fog05 | Sach Bedhadak

rajasthan weather update : जयपुर। राजस्थान में नए साल की शुरुआत से अब तक लगातार 11वें दिन भी सर्दी का सितम बरकरार है। राजस्थान के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में गुरुवार को भी सर्द हवाओं के साथ घने कोहरे का असर देखने को मिल रहा है। हालांकि, राजधानी जयपुर में पिछले एक सप्ताह से जारी घने कोहरे से आज राहत मिली है। सुबह-सुबह धूप खिल जाने से जयपुरवासियों को ठंड से काफी राहत मिली। मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर खत्म होने के साथ ही राजस्थान में फिर से तापमान गिरने लगेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक श्रीगांगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सवाई माधोपुर, कोटा, करौली, झुंझूनूं, धौलपुर, दौसा, बूंदी, भरतपुर, बारां और अलवर जिले में सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। कई जगह तो विजिबिलिटी 50 मीटर तक होने जाने से सड़कों पर वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे है। घने कोहरे के चलते चालक लाइट जलाकर वाहन चलाने को मजबूर है।

माउंट आबू के न्यूनतम तापमान में गिरावट

इधर, हिल स्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान आज प्लस से माइनस में पहुंच गया है। माउंट आबू में आज पारा माइनस 3 डिग्री पर दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री रहा। माइनस में तापमान होने के कारण माउंट आबू में बर्फ की परत जमी नजर आई। मैदानी इलाकों, घरों के बाहर रखे पात्रों और वाहनों के ऊपर बर्फ जम गई। बर्फीली हवाओं के बीच लोगों का हाल-बेहाल है। इससे पहले बुधवार को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

8 शहरों में तापमान 7 डिग्री के नीचे

इससे पहले बुधवार को प्रदेश के 8 शहरों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया था। कई शहरों में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई। इस वजह से अधिकांश इलाकों में सुबह गलन भरी सर्दी रही। सर्द हवा के कारण ठिठुरन बढ़ गई है। जयपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, दौसा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, टोंक, धौलपुर, करौली और बूंदी जिले में बुधवार को सुबह कोहरे का साम्राज्य रहा। बाद में सूर्यदेव से आंख मिचौली के बाद कोहरा छंट गया। इन शहरों में बीती रात भी कोहरा रहने से गलन रही।

उत्तरी हवाओं का असर कुछ दिन रहेगा जारी

अगर मौसम विभाग की बात करें तो शुक्रवार से प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा। इसके बाद प्रदेशवासियों को घने कोहरे से काफी राहत मिलेगी। लेकिन, शीतलहर का प्रकोप अभी कुछ दिन और बना रहेगा। अगले कु छ दिन उत्तरी हवाओं के असर से पूरे राजस्थान में सुबह-शाम सर्दी तेज रहेगी। कुछ जगहों पर पाला पड़ने जैसी स्थिति हो सकती है।