राजस्थान में ठंड से छूटी धूजणी, कोहरे की चपेट में जयपुर सहित कई जिले, 4 जनवरी तक ALERT

उत्तर भारत के पंजाब,हरियाणा,उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है.

sach 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Updates: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है जहां शीतलहर ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. देश की राजधानी में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है वहीं उत्तर भारत के पंजाब,हरियाणा,उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है. इधर राजस्थान के कई इलाकों में सर्दी का असर बढ़ता जा रहा है जहां रात को न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को रात का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री दर्ज किया गया जो इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को जयपुर में कोल्ड डे घोषित किया गया था जो कि बुधवार को भी कोल्ड डे ही रहेगा.

मौसम विभाग ने जारी किया नया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को जयपुर,भरतपुर,कोटा,अजमेर संभाग में घना कोहरा छाया रहा. वहीं विभाग का कहना है कि अभी 7 जनवरी के बाद एक नया पश्चिमी विक्षोम सक्रिय होने की संभावना है जिसके चलते आने वाले दिनों में कोहरा छंटने की संभावना कम है.

इधर ठंड को देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से 5 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को बढ़ाया गया है. वहीं मरुधरा का हिल स्टेशन कहा जाने वाले माउंट आबू में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री तक चला गया जिसके चलते वाहनों के शीशों, घास के मैदान और फूल पत्तियों पर ओस दिखाई दी.

अगले कुछ दिन ठंड के आगोश में

मौसम विभाग का कहना है कि घने कोहरे की वजह से आने वाले कई दिनों का तापमान 3-8 डिग्री तक नीचे दर्ज किया जाएगा. वहीं अगले 48 घंटों में जोधपुर और उदयपुर संभाग के ज्यादातर हिस्सों को छोड़कर अन्य इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.