Rajasthan Weather: सीकर, चूरू और झुंझुनूं में बारिश की संभावना, जानें कब और कितनी बढ़ेगी ठिठुरन

Rajasthan Weather: जयपुर। राजस्थान में बादलों के दवाब में कमी के बाद मौसम में बदलाव का दौर जारी है। प्रदेश में सोमवार बादल छाए रहे थे और मंगलवार सुबह से बादल छाए रहने के चलते राजस्थान में विभिन्न जिलों में कोहरा बढ़ने के साथ ही बारिश के आसार बने हुए हैं।

Rajasthan weather 3 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather: जयपुर। राजस्थान में बादलों के दवाब में कमी के बाद मौसम में बदलाव का दौर जारी है। प्रदेश में सोमवार बादल छाए रहे थे और मंगलवार सुबह से बादल छाए रहने के चलते राजस्थान में विभिन्न जिलों में कोहरा बढ़ने के साथ ही बारिश के आसार बने हुए हैं। सोमवार को सीकर में रात के तापमान में 2.5 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। फतेपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर सोमवार को अधिकतम तापमान लगभग 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री दर्ज किया है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में हल्की सर्दी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा बारिश के आसार भी हैं।

चूरू में लगातार कोहरे का प्रकोप

राजस्थान के चूरू जिले में सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है। चूरू में कोहरे का असर लगातार बना हुआ है। बाहरी इलाकों में सोमवार को खूब कोहरा था और मंगलवार सुबह भी हालात वैसे के वैसे बने हुए थे। सोमवार को चूरू में अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री रहा। वहीं आगामी दिनों में चूरू में बारिश की संभावनाएं भी जताई जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-माउंट आबू में 5वें दिन भी माइनस में पारा…11 जिलों में हाड़ कंपाने वाली ठंड, जानें- 3 दिन कैसा रहेगा मौसम?

झुंझुनूं में भी तामान में उतार-चढ़ाव जारी

झुंझुनूं जिले में भी पिछले 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में लगातार उतार चढ़ाव जारी है। दिन में धूप खिली रहती है तो सुबह कोहरा। शाम होने के साथ ही हल्की सर्द हवा का दौर शुरू हो जाता है। पिलानी स्थित मौसम विभाग ने सोमवार को अधिकतम तामान 23.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री दर्ज किया। झुंझुनूं जिले में आज दिनभर बादल छाए रहने की संभावना है।

जैसलमेर-उदयपूर के तापमान में बढ़ोतरी

उधर जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, डूंगरपुर में हल्के बादल छाए रहे। बादल छाने से इन शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। हिल स्टेशन माउंट आबू में रविवार को तापमान शून्य पर था, वह बढ़कर सोमवार को 5 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंच गया। उदयपुर में तापमान 3 डिग्री बढ़कर 11.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जयपुर, अजमेर, कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ।

क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश के कई इलाकों में अगले 3 दिनो में बारिश होने की संभावना है। जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। पहला विक्षोभ 31 जनवरी या 1 फरवरी को सक्रिय होगा। इसका प्रभाव राज्य के उत्तर-पश्चिम व उत्तरी भागों में दिखेगा। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3-4 फरवरी को सक्रिय होगा। इससे बीकानेर संभाग, शेखावाटी क्षेत्र व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।