माउंट आबू में 5वें दिन भी माइनस में पारा…11 जिलों में हाड़ कंपाने वाली ठंड, जानें- 3 दिन कैसा रहेगा मौसम?

राजस्थान में पिछले कई दिनों सर्दी से सर्दी का सितम बरकरार है। कोहरे और शीतलहर के चलते ठंड का प्रकोप कम कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

image 2024 01 19T093752.717 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में पिछले कई दिनों सर्दी से सर्दी का सितम बरकरार है। कोहरे और शीतलहर के चलते ठंड का प्रकोप कम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 11 जिलों में आज भी हाड़ कंपाने वाली ठंड का दौर बना हुआ है। वहीं, माउंट आबू में लगातार 5वें दिन भी पारा माइनस में चल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

राजधानी जयपुर सहित अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ और श्री गांगानगर में सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है। वहीं, शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग ने भी आज अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ और श्री गांगानगर में अति शीतदिन और अति घना कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, जयपुर, करौली, दौसा, सवाई माधोपुर, सीकर व चूरू में शीत दिन व कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है।

माउंट आबू में 5वें दिन भी जमी बर्फ की परत

हिल स्टेशन माउंट आबू में पिछले 5 दिन से पारा माइनस में चल रहा है। हालांकि, आज न्यूनतम तापमान उछलकर माइनस एक डिग्री पर पहुंच गया है। लेकिन, बर्फ जमा देने वाली सर्दी से राहत नहीं मिल रही है। पिछले चार दिन से न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री चल रहा था। लेकिन, आज न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज हुआ। माउंट आबू के अधिकांश जगहों पर बर्फ की परत नजर आई। वहीं, बर्फीली-सर्द हवाओं के कारण लोग अलाव का सहारा ले रहे है।

ये खबर भी पढ़ें-रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन राजस्थान में रहेगी आधे दिन की छुट्टी, भजनलाल सरकार ने किया ऐलान

जयपुर में कोहरे का फ्लाइट्स पर असर

जयपुर में पिछले कई दिनों से कोहरे से राहत मिल रही थी। लेकिन, आज सुबह जयपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में घना कोहरा रहा। जिसके चलते सुबह के समय कोहरे का फ्लाइट्स पर भी असर पड़ा। कम विजिबिलिटी के चलते फ्लाइट नहीं उड़ पाई। जयपुर एयरपोर्ट पर कोहरे के चलते दृश्यता 50 मीटर रही। ऐसे में इंडिगो की सुबह 5:40 बजे इंदौर की फ्लाइट 6E-7154 रद्द करनी पड़ी। वहीं, विस्तारा की सुबह 6:30 बजे मुंबई की फ्लाइट UK-566 नहीं जा सकी। हालांकि, 9 बजे बाद धूप खिल जाने से कोहरा छटने लगा। ऐसे में इंडिगो की सुबह 8:35 बजे अहमदाबाद की फ्लाइट व इंडिगो देहरादून की फ्लाइट देरी से रवाना हुई।

जानें-इन शहरों का तापमान

बीकानेर में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री गिरकर 2.4, जैसलमेर का 4 डिग्री गिरकर 5.6, जयपुर का तीन डिग्री गिरकर 5.4, चूरू का एक डिग्री गिरकर 4.6 पर पहुंच गया है। वहीं, बाड़मेर और कोटा का पारा एक डिग्री गिरकर क्रमश: 8.8 और 10 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 5.9, उदयपुर में 9 डिग्री रहा।

जानें-3 दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में कड़ाके की ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। प्रदेश में अगले तीन दिन तक घने कोहरे और शीतलहर का प्रकोप बना रहेगा। मौसम विभाग ने झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू , हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में तीन दिन तक घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा कई जगह शीतलहर भी चलने की संभावना है।