राजस्थान के कई जिलों में पारा 40 डिग्री पार…4 संभागों में आंधी-बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर का हाल

जयपुर। राजस्थान में इन दिनों मौसम का अलग-अलग रूप देखने को मिल रहा है। एक तरफ तापमान अपने उच्च लेवल की ओर बढ़ रहा है।…

Western Rajasthan | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में इन दिनों मौसम का अलग-अलग रूप देखने को मिल रहा है। एक तरफ तापमान अपने उच्च लेवल की ओर बढ़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावनाएं बनी है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में गुरुवार शाम से एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा। जिसके चलते तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। इसके असर से उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के 12 जिलों में दो दिन आंधी-बारिश के साथ बिजली चमक सकती है। इस सिस्टम के असर से दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में गुरुवार शाम से एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होगा। इस सिस्टम का असर जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग के जिलों में रहेगा। इसका सबसे ज्यादा असर 30 मार्च को रहेगा। 30 मार्च को 10 जिलों में मेघगर्जना के साथ बारिश होने की संभावना है।

ये रहेगा सिस्टम का असर

29 मार्च को अलवर, झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, नागौर और श्रीगंगानगर में 30 से 40KM स्पीड तक जमीन स्तर पर तेज हवा चल सकती है। इसके साथ बादल छाने, कहीं-कहीं ओले गिरने के साथ बारिश हो सकती है।

30 मार्च को गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, करौली, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिले में बारिश होने और बिजली चमकने की संभावना है।

जयपुर में 40 के आसपास पहुंचा पारा

मार्च के आखिरी दिनों में धूप के तेवर तीखे हो गए हैं। तेज धूप के साथ राजस्थान में चिलचिलाती गर्मी का दौर भी शुरू हो गया है। इसी के चलते जयपुर में बुधवार को दिन का तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस सीजन में जयपुर का सबसे गर्म दिन रहा। शहर में दिन के साथ रात भी गर्म होने लगी है। यहां बीती रात न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। ये तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। जयपुर के अलावा अजमेर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली में भी बुधवार की रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

वहीं 26 मार्च को पश्चिमी राजस्थान के तीन जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से बाहर पहुंच गया। फलोदी में सर्वाधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया जबकि बाड़मेर में 40.4 और जैसलमेर में 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।