राजस्थान में तीन दिनों तक बारिश-ओले को लेकर अलर्ट, घने कोहरे के बीच 20 से ज्यादा जिलों में रहेगा असर

जयपुर। देश के पूर्वी और मध्य राज्य कड़कड़ाती ठंड की चपेट में हैं। हाड़कंपाने वाली ठंड ने लोगों ने का जीना मुहाल किया है। वहीं…

New Project 2024 01 06T102759.353 | Sach Bedhadak

जयपुर। देश के पूर्वी और मध्य राज्य कड़कड़ाती ठंड की चपेट में हैं। हाड़कंपाने वाली ठंड ने लोगों ने का जीना मुहाल किया है। वहीं मौसम की जानकारी देने वाली निजी कंपनी स्काईमेट की नई भविष्यवाणी लोगों को और डरा रही है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत 6 राज्यों में तीन दिन बारिश-ओले का अलर्ट है। बता दें कि बढ़ती सर्दी को देखते हुए राजस्थान के जयपुर में सरकारी और निजी स्कूलों में 8वीं क्लास तक की ठंड की छुट्टियां 13 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। सीकर में भी 15 जनवरी से स्कूल खुलेंगे।

इन जिलों में अतिघना कोहरा दर्ज किया गया…

पिछले 24 घंटो में जयपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में घने से अतिघना कोहरा दर्ज किया गया है। कोहरे के प्रभाव से अधिकतम तापमान औसत से 3-8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किए जा रहे है। सबसे कम अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 12.5 डिग्री (औसत से 7.4 डिग्री कम) जबकि पूर्वी राजस्थान पिलानी में 12.9 डिग्री (औसत से 8.5 डिग्री कम) दर्ज किया गया है।

सीकर और बीकानेर जिलों में शीतलहर भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में आगामी 24 घंटों के दौरान जोधपुर और उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों को छोड़कर ज्यादातर स्थानों पर घने से अतिघना कोहरा जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम रिपोर्ट की जा सकती है। 6 जनवरी शनिवार को भी कहीं कहीं घना कोहरा जारी रहने की संभावना है।

दो दिन बाद कोहरे से मिलेगी राहत….

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 7 जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इस सिस्टम के एक्टिव होने से कोहरे से राहत मिलेगी और बर्फीली हवा भी कम हो जाएगी। तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी। जिसके चलते राजस्थन के 20 से ज्यादा जिलों में इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- 7 जनवरी से इस सिस्टम के प्रभाव से उदयपुर, कोटा संभाग में बादल छाने लगेंगे। कहीं-कहीं बारिश होगी। इस सिस्टम का सर्वाधिक असर 8 जनवरी को होगा।

इन जिलों में होगी बारिश…

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 8 जनवरी को इस सिस्टम का असर दक्षिण के अलावा पूर्वी राजस्थान के अजमेर, जयपुर और बीकानेर संभाग में भी देखने को मिलेगा। इस दिन जयपुर, सीकर, नागौर, चूरू, कोटा, अजमेर, बूंदी, टोंक, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, पाली और सिरोही-जालोर में बादल छाने के साथ-साथ कई जगह बारिश, जबकि कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

9 जनवरी को इस सिस्टम का असर भरतपुर, जयपुर और बीकानेर संभाग में देखने को मिलेगा। इस दिन जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और टोंक में बारिश-आलोवृष्टि होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 10 जनवरी से प्रदेश में मौसम एक बार फिर से साफ होने लगेगा और कोहरा रहने के साथ दिन में धूप निकलेगी।