भजनलाल सरकार ने सुनी अभ्यर्थियों की पुकार, RAS Mains की डेट बढ़ाई…10 दिनों से चल रहा था धरना

RPSC RAS Mains Exam 2024: राजस्थान में प्रशासनिक सेवा की सबसे बड़े इम्तिहान आरएएस मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर एक बड़ी खबर…

sach 1 47 | Sach Bedhadak

RPSC RAS Mains Exam 2024: राजस्थान में प्रशासनिक सेवा की सबसे बड़े इम्तिहान आरएएस मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. पिछले 10 दिनों से राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर चल रहे अभ्यर्थियों के ध्यानाकर्षण सत्याग्रह की सरकार ने सुन ली है. मिली जानकारी के मुताबिक भजनलाल कैबिनेट ने गुरुवार को आरएएस मेन्स परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने पर मुहर लगा दी है. अब यह परीक्षा जून या जुलाई में करवाई जाएगी. इधर धरना दे रहे छात्रों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है.

मालूम हो कि पिछले 10 दिनों में आरएएस अभयर्थियों ने कई मंत्रियों और विधायकों के दरवाजे खटखटाए थे जहां हर जगह से परीक्षा को आगे बढ़ाने के संकेत मिले थे. वहीं अब जानकारी है कि कैबिनेट मंत्री किरोड़ीलाल मीणा खुद 2 बजे राजस्थान यूनिवर्सिटी पहुंचकर अभ्यर्थियों का धरना खत्म करवाएंगे.

वहीं बीते दिनों अभ्यर्थियों से मिलने जब कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा राजस्थान विश्वविद्यालय पहुंचे थे तब उन्होंने अभ्यर्थियों को सीएम से मुलाकात करवाने का आश्वासन दिया था. हालांकि अभ्यर्थी सीएम से नहीं मिल पाए थे जिसके बाद मीणा ने कैबिनेट मीटिंग में इस मसले को उठाने का भरोसा दिलाया था.

कब होगी अब मेन्स परीक्षा?

मालूम हो कि आरपीएससी की ओर से आरएएस मुख्य परीक्षा 27-28 जनवरी को तय है औऱ अभ्यर्थियों का तर्क है कि उन्हें मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए महज प्री के बाद 3 महीने का समय दिया गया है जबकि आरएएस मुख्य परीक्षा के लिए कम से कम 6 महीने का समय दिया जाना चाहिए. अब भजनलाल सरकार ने परीक्षा को जून-जुलाई महीने तक आगे बढ़ा दिया है जिसके बाद नई तारीखों का ऐलान आरपीएससी जल्द ही करेगी.

1 अक्टूबर को हुई थी प्री-परीक्षा

वहीं आरएएस मेंस परीक्षा से पहले पिछले साल 1 अक्टूबर को आयोग की ओर से आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2023 करवाई गई थी जिसमें राज्य सेवा के 491 और अधीनस्थ सेवा के 481 सहित कुल कुल 972 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी. वहीं आरपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे 20 अक्टूबर को जारी किए जिसमें 19 हजार 348 अभ्यर्थियों को आरएएस मेंस परीक्षा के लिए योग्य पाया गया.