जयपुर में 7 दिन बाद फिर आया भूकंप, जमीन से 11 किमी नीचे था केंद्र, जानिए-क्यों ‘थर्राती’ है धरती?

जयपुर के सांभर में आज सुबह 5 से 7 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, इससे कोई नुकसान की खबर नहीं है।

Earthquake | Sach Bedhadak

Earthquake in Jaipur : जयपुर। राजधानी जयपुर में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जयपुर के सांभर में आज सुबह 5 से 7 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, इससे कोई नुकसान की खबर नहीं है। बता दे इससे पहले जयपुर में एक सप्ताह पहले भूकंप आया था।

जानकारी के मुताबिक आज सुबह 7.26 बजे जयपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र जमीन से 11 किलोमीटर नीचे अजमेर रोड से कालवाड़ के बीच रहा। करीब 5-7 सेकेंड तक बहुत कम तीव्रता का भूकंप आया। इस कारण यहां लोगों को पता ही नहीं चल सका। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गई।

सप्ताहभर पहले भी आया था भूकंप

इससे पहले राजधानी जयपुर सहित पूरे उत्तर भारत में 11 जनवरी को भूकंप आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 थी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र हिंदूकुश में जमीन से करीब 220 किलोमीटर नीचे था। भूकंप की वजह से ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग डर कर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए थे। हालांकि, भूकंप के कारण किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

जानें-क्यों आता है भूकंप ?

वैज्ञानिकों की मानें तो धरती 4 परतों से बनी हुई है। जिनके नाम इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट है। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किमी की मोटी परत कई भागों में बंटी होती है, जिसे टैकटोनिक प्लेट्स भी कहते है।

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स होती है, जो बहुत धीमी रफ्तार से घूमती रहती हैं। साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं। इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर हो जाती है तो कोई किसी के नीचे से खिसक जाती है। इसी दौरान ज्यादा जोर से हिलने के चलते प्लेटों के टकराने के कारण भूकंप आता है।