क्या आगे बढ़ेगी RAS Mains परीक्षा? भजनलाल कैबिनेट से बंधी हजारों अभ्यर्थियों की उम्मीदें

सीएम भजनलाल शर्मा कैबिनेट की बैठक में RAS परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने पर कोई फैसला ले सकते हैं.

sach 1 42 | Sach Bedhadak

RPSC RAS Mains Exam 2024: राजस्थान में प्रशासनिक सेवा की सबसे बड़े इम्तिहान आरएएस मुख्य परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर पिछले 10 दिनों से राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर ध्यानाकर्षण सत्याग्रह चल रहा है जहां बैठे सैकड़ों की तादाद में अभ्यर्थियों की एक ही मांग है कि परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाई जाए. पिछले 10 दिनों में आरएएस अभयर्थियों ने कई मंत्रियों और विधायकों के दरवाजे खटखटाए जिसके बाद उनकी सारी उम्मीद गुरुवार को जयपुर में होने वाली भजनलाल सरकार की कैबिनेट बैठक पर टिकी है.

बताया जा रहा है कि सीएम भजनलाल शर्मा कैबिनेट की बैठक में परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने पर कोई फैसला ले सकते हैं. दरअसल भजनलाल सरकार की आज पहली कैबिनेट मीटिंग है औऱ बीते दिनों अभ्यर्थियों से मिलने जब कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा राजस्थान विश्वविद्यालय पहुंचे थे तब उन्होंने अभ्यर्थियों को सीएम से मुलाकात करवाने का आश्वासन दिया था. हालांकि अभ्यर्थी सीएम से नहीं मिल पाए थे जिसके बाद मीणा ने कैबिनेट मीटिंग में इस मसले को उठाने का भरोसा दिलाया था.

स्टूडेंट्स को मिला कई मंत्रियों का सहारा

बता दें कि धरने पर बैठे अभयर्थियों की मांग का समर्थन कई मंत्रियों और विधायकों ने किया है जहां बीते दिनों शिक्षा मंत्री मदन दिलावर भी अभ्यर्थियों के धरने पर पहुंचे थे औऱ मुलाकात के दौरान कहा था कि वे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से आरएएस मेंस परीक्षा को आगे बढ़ाने के संबंध में बातचीत करेंगे.

वहीं शिक्षा मंत्री ने धरना दे रहे अभ्यर्थियों की मांग को तार्किक बताया था. इससे पहले किरोड़ीलाल मीणा भी लगातार अभ्यर्थियों से मुलाकात कर रहे हैं और उन्होंने सीएम के सामने भी परीक्षा का मुद्दा उठाया था. किरोड़ीलाल मीणा आंदोलन शुरू होने से ही अभ्यर्थियों के साथ खड़े नजर आ रहे हैं.

कब तय है मेन्स परीक्षा?

मालूम हो कि आरपीएससी की ओर से आरएएस मुख्य परीक्षा 27-28 जनवरी को तय है औऱ अभ्यर्थियों का तर्क है कि उन्हें मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए महज प्री के बाद 3 महीने का समय दिया गया है जबकि आरएएस मुख्य परीक्षा के लिए कम से कम 6 महीने का समय दिया जाना चाहिए. दरअसल 2021 में भी आरएएस मेन्स परीक्षा को आगे बढ़ाने के लिए आंदोलन हुआ था जिसके बाद सरकार ने तारीख आगे खिसकाई थी.

1 अक्टूबर को हुई थी प्री-परीक्षा

वहीं आरएएस मेंस परीक्षा से पहले पिछले साल 1 अक्टूबर को आयोग की ओर से आरएएस प्रारंभिक परीक्षा-2023 करवाई गई थी जिसमें राज्य सेवा के 491 और अधीनस्थ सेवा के 481 सहित कुल कुल 972 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी. वहीं आरपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे 20 अक्टूबर को जारी किए जिसमें 19 हजार 348 अभ्यर्थियों को आरएएस मेंस परीक्षा के लिए योग्य पाया गया.