राजस्थान से राज्यसभा जाएंगी सोनिया गांधी! डोटासरा-जूली ने भेजा प्रस्ताव…मनमोहन सिंह की सीट होगी खाली

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों के घमासान से पहले राज्यसभा का रण होगा जहां भारत निर्वाचन आयोग ने हाल में राज्यसभा की…

sach bedhadak 1 3 | Sach Bedhadak

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनावों के घमासान से पहले राज्यसभा का रण होगा जहां भारत निर्वाचन आयोग ने हाल में राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. दरअसल 13 राज्यों के 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है. वहीं बाकी दो राज्यों के शेष 6 सदस्यों की सेवाएं 3 अप्रैल को समाप्त हो रही है.

वहीं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव भेजा गया है जहां कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने अलग-अलग प्रस्ताव दिल्ली भेजे हैं. मालूम हो कि वर्तमान में राजस्थान से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं जिनका कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. हालांकि काफी समय से तेलंगाना से भी सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने की अटकलें लगाई जा रही थी.

राजस्थान कांग्रेस ने दिया ऑफर

बता दें कि सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने का प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसके लिए प्रदेशाध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष ने पार्टी के सभी नेताओं से चर्चा की और इसके बाद हर किसी की राय लेकर दो प्रस्ताव बनाकर रविवार को दिल्ली भेजे गए हैं. राजस्थान के नेताओं का कहना है कि प्रदेश से सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने से संगठन के लोगों का मनोबल बढ़ेगा.

बता दें कि अभी तक सोनिया गांधी ने कोई जवाब नहीं दिया है. दरअसल राजस्थान में 3 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होंगे जहां नामांकन भरने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. प्रदेश की तीन सीटों पर संख्या बल के हिसाब से दो पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है.

सोनिया का नहीं आया कोई जवाब

मालूम हो कि सोनिया गांधी वर्तमान में रायबरेली से लोकसभा सांसद हैं और इस बार माना जा रहा है कि वह लोकसभा की बजाय राज्यसभा से संसद जाएंगी. दरअसल सोनिया गांधी की तबियत काफी दिनों से नासाज है और स्वास्थ्य कारणों के चलते ही उनके सलाहकारों ने उन्हें लोकसभा की जगह राज्यसभा से चुनाव लड़ने की सलाह दी है. हालांकि अभी तक सोनिया गांधी का कोई जवाब नहीं आया है.