Rajasthan Police Recruitment 2023 : राजस्थान पुलिस में निकली बंपर भर्तियां, 10वीं+12वीं पास युवा करें आवेदन

जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान सरकार ने चुनावी साल में पुलिस कांस्टेबल के…

New Project 2023 08 04T135521.539 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान सरकार ने चुनावी साल में पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर भर्तियां निकली है। इस पद के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 07 अगस्त से आधिकारिक वेबसाइट Police.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त, 2023 तक है। इसके बाद उम्मीदवार 28 से 30 अगस्त तक अपने आवेदन फॉर्म में बदलाव कर सकेंगे।

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 3578 कांस्टेबल (सामान्य, चालक, बैंड, घुडसवार,श्वानदल, पुलिस दूर संचार) के पदों को भरना है। जिसके लिए यह भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

Rajasthan Police recruitment शैक्षणिक योग्यता…

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकंडरी या 12 कक्षा या समकक्ष पास होना जरूरी है। राजस्थान पुलिस दूर संचार के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से भौतिक विज्ञान और गणित/कंप्यूटर के साथ विज्ञान विषय में सीनियर सेकंडरी या 12 कक्षा या समकक्ष पास होना जरूरी है। वहीं, 10वीं पास उम्मीदवार आरएसी और एमबीसी बटालियन में कॉन्स्टेबल पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। कॉन्स्टेबल ड्राइवर पद के लिए एक साल पहले का ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है।

शारीरिक दक्षता…

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवार के लिए लंबाई 168 सेमी होना आवश्यक है। वहीं पुरूषों का सीना कम से कम बिना फुलाए 81 सेमी. और फुलाकर 86 सेमी होना जरूरी है। वहीं महिला उम्मीदवार के लिए लंबाई 152 सेमी होना आवश्यक है। इसी के साथ महिला उम्मीदवार का वजन कम से कम 47.5 किलोग्राम होना आवश्यक है।

आयु सीमा…

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 24 साल रखी गई है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 2024 के आधार पर की जाएगी। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क…

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अनारक्षित / ओबीसी (क्रीमी लेयर) / राज्य के बाहर के उम्मीदवारों को 600 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित श्रेणी / ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए कैसे करें आवेदन…

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट जाएं।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

पर्सनल डिटेल्स डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।

लॉग इन करें और फीस जमा करें।

इसके बाद पुलिस कॉन्स्टेबल 2023 का फॉर्म भरें।

दस्तावेज अपलोड करें।

इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड अपने पास रख लें।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.police.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *