50 जिलों का हुआ ‘राजस्थान’, कौनसा बना सबसे छोटा जिला, कौनसे जिले में अब आपका गांव, जानें सबकुछ

गहलोत कैबिनेट ने शुक्रवार को 19 नए जिलों के प्रस्ताव को मंजूरी दी.

sb 1 2023 08 05T122256.896 | Sach Bedhadak

Rajasthan New Districts: राजस्‍थान में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिससे पहले सीएम अशोक गहलोत लगातार मास्टरस्ट्रोक लगा रहे हैं. इसी कड़ी में शुक्रवार को गहलोत कैबिनेट ने 19 नए जिलों के प्रस्ताव को मंजूरी दी जिसके बाद नए जिलों का नोटिफिकेशन जारी किया गया. वहीं पाली, सीकर, बांसवाड़ा तीन नए संभाग बनाए जाने के बाद राज्य में अब 10 संभाग हो गए है. वहीं जयपुर और जोधपुर को बांटकर दो-दो जिले बनाए गए हैं जो पहले से ही जिला थे ऐसे में 19 की जगह 17 नए जिले बने जिसके बाद राजस्थान अब 50 जिलों वाला प्रदेश बन गया है.

माना जा रहा है कि सीएम गहलोत ने चुनावों से पहले जिलों का बड़ा दांव खेला है. इधर 7 अगस्त को अब प्रभारी मंत्री नए जिलों का उद्घाटन करेंगे. दरअसल सरकार ने बीते दिनों नए जिलों में डीएम और एसपी की जगह OSD (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) लगाए थे ऐसे में अब नए जिलों के बनने के बाद उनका पद कलेक्टर और एसपी का हो जाएगा और जिलों में कलेक्टर, एसपी के ऑफिस भी खुलेंगे.

मालूम हो कि नए जिलों के गठन के लिए मुख्यमंत्री ने सेवानिवृत्त आईएएस राम लुभाया के नेतृत्व में 21 मार्च 2022 को एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई थी जिसकी रिपोर्ट आने के बाद जिलों का ऐलान किया गया था. सीएम ने अपने बजट भाषण पर चर्चा के दौरान 17 मार्च 2023 को 19 नए जिलों और 3 नए संभागों के गठन की घोषणा की थी.

सबसे छोटा जिला दूदू

गहलोत मंत्रिमंडल के फैसले के बाद राजस्‍थान में कुल 50 जिले हो गए हैं जिनमें अनूपगढ़, बालोतरा, ब्‍यावर, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, केकडी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूम्‍बर, सांचौर और शाहपुरा नए जिले बने हैं. वहीं राजस्थान का सबसे छोटा जिला दूदू बन गया है और क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला अभी भी जैसलमेर ही है. दूदू को नया जिला बनाए जाने के बाद उसमें एक ही विधानसभा क्षेत्र शामिल किया गया है.

जयपुर-जोधपुर से जुड़ी नई तहसीलें

वहीं जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण जिले बनाए जाने के बाद काफी विवाद हो गया था जिसके बाद अब इन जिलों का नाम जयपुर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण कर दिया गया है. वहीं जयपुर ग्रामीण और जयपुर दोनों जिलों का मुख्यालय जयपुर ही रखा गया है और जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण, दोनों जिलों का मुख्यालय जोधपुर होगा.

अनूपगढ़: श्रीगंगानगर और बीकानेर जिलों से अनूपगढ़ जिला निकाला गया है जिसका मुख्यालय अनूपगढ़ ही रखा गया है. अनूपगढ़ जिले में 6 उपखंड बनाए गए हैं जिनमें अनूपगढ़, रायसिंहनगर, श्रीविजयनगर, घड़साना, छतरगढ़ और खाजूवाला शामिल है. वहीं 7 तहसीलें अनूपगढ़, रायसिंहनगर, श्रीविजयनगर, घड़साना, रावला, छतरगढ़ और खाजूवाला भी होंगी.

बालोतरा: वहीं बाड़मेर जिले से बालोतरा को नया जिला बनाया गया है जिसका मुख्यालय बालोतरा रखा गया है. इस नए जिले में चार उपखंड होंगे जिनमें बालोतरा, सिवाना, बायतु और सिणधरी शामिल है. वहीं 7 तहसीलें पचपदरा, कल्याणपुर, सिवाना, समदड़ी, बायतु, गिड़ा और सिणधरी इस जिले में रखी गई है.

डीग: डीग जिले में 6 उपखंड शामिल किए गए हैं जिनमें डीग, कुम्हेर, नगर, सीकरी, कामां, और पहाड़ी शामिल है. वहीं 9 तहसीलें डीग, जनूथर, कुम्हेर, रारह, नगर, सीकरी, कामां, जुरहरा और पहाड़ी भी नए जिले में होंगी.

फलौदी: वहीं जोधपुर जिले का पुनर्गठन कर फलौदी नया जिला बनाया गया है जिसका मुख्यालय फलौदी होगा. वहीं इस नए जिले में 6 तहसीलें शामिल की गई हैं जिनमें फलौदी, लोहावट, आऊ, देचू, बाप और बापिणी शामिल है.

गंगापुरसिटी: सवाई माधोपुर और करौली जिलों का पुनर्गठन कर गंगापुर सिटी को नया जिला बनाया गया है जिसका मुख्यालय गंगापुर सिटी में होगा. इस नए जिले के अंतर्गत 5 उपखंड शामिल किए गए हैं जिनमें गंगापुर सिटी, वजीरपुर, बामनवास, टोडाभीम और नादौती शामिल है.

डीडवाना कुचामन: वहीं नागौर जिले का पुनर्गठन करके डीडवाना कुचामन नया जिला बनाया गया है जिसके अंतर्गत डीडवाना, लाडनूं, परबतसर, मकराना, नावां और कुचामन सिटी शामिल की गई है. ऐसे में अब डीडवाना, मौलासर, छोटी खाटू, लाडनूं, परबतसर, मकराना, नावां और कुचामन सिटी नए जिले में होंगी.

दूदू: वहीं जयपुर जिले से पुनर्गठन कर दूदू को नया जिला बनाया गया है जिसका मुख्यालय दूदू रखा गया है. दूदू जिले में तीन उपखंड शामिल किए गए हैं जिनमें मोजमाबाद, दूदू, और फागी शामिल है.

कोटपूतली बहरोड़: वहीं जयपुर और अलवर जिलों का पुनर्गठन करके नया जिला कोटपूतली बहरोड बनाया गया है, जिसका मुख्यालय कोटपूतली बहरोड में होगा और इसमें 7 उपखंड बहरोड, बानसूर, नीमराणा, नारायणपुर, कोटपूतली, विराटनगर और पावटा होंगे.

खैरथल तिजारा: अलवर जिले को पुनर्गठित करके खैरथल तिजारा जिला बनाया गया है जिसका मुख्यालय खैरथल में होगा और इस जिले के तहत 5 उपखंड तिजारा, किशनगढ़बास, कोटकासिम, टपूकड़ा और मुंडावर होंगे.

नीम का थाना: सीकर और झुंझुनूं जिलों का पुनर्गठन कर नीमकाथाना नया जिला बनाया गया है जिसका मुख्यालय नीम का थाना में होगा और इस जिले के तहत 4 उपखंड शामिल किए गए हैं जिनमें नीम का थाना, श्रीमाधोपुर, उदयपुरवाटी और खेतड़ी शामिल है.

ब्यावर: वहीं अजमेर, पाली, राजसमंद और भीलवाड़ा जिलों से नया जिला ब्यावर बनाया गया है जिसका इसका मुख्यालय ब्यावर में होगा. इस नए जिले में 6 उपखंड ब्यावर, टाटगढ़, जैतारण, रायपुर, मसूदा और बिजनौर शामिल हैं.

केकड़ी: अजमेर और टोंक जिले को पुनर्गठित करके नया जिला केकड़ी बनाया गया है जिसका मुख्यालय केकड़ी में होगा और इस नए जिले में 5 उपखंड केकड़ी, सावर, भिनाय, सरवाड़ और टोडारायसिंह शामिल है.

सलूम्बर: उदयपुर जिले का पुनर्गठन कर नया जिला सलूम्बर बनाया गया है जिसका इसका मुख्यालय सलूम्बर में होगा और इस नए जिले में 4 उपखंड शामिल किए गए हैं जहां सराडा, सेमारी, लसाडिया और सलूम्बर शामिल है.

सांचौर: जालौर जिले का पुनर्गठन कर नया जिला सांचौर बनाया गया है जिसका मुख्यालय सांचौर में होगा. इस नए जिले में 4 उपखंड शामिल किए गए हैं जिनमें सांचौर, बागोड़ा, चितलवाना और रानीवाड़ा शामिल है.

शाहपुरा: भीलवाड़ा जिले का पुनर्गठन कर नया जिला शाहपुरा बनाया गया है जिसका मुख्यालय शाहपुरा में होगा और इस नए जिले में 6 उपखंड शामिल किए गए हैं जिनमें शाहपुरा, जहाजपुर, फूलियाकलां, बनेड़ा और कोटडी शामिल होंगे.

जयपुर: जयपुर उत्तर और जयपुर दक्षिण पर विवाद होने के बाद जयपुर और जयपुर ग्रामीण नाम से नए जिले बनाए गए हैं जहां जयपुर जिले के तहत जयपुर के दोनों नगर निगम क्षेत्र ग्रेटर और हैरिटेज आएंगे. वहीं जयपुर ग्रामीण में जयपुर नगर निगम क्षेत्र को छोड़कर जिले की सभी तहसीलों को शामिल किया गया है जिनमें जयपुर, सांगानेर, आमेर, बस्सी, चाकसू, जमवारामगढ़, चौमू, सांभर लेक, माधोराजपुरा, रामपुरा डाबड़ी, किशनगढ़ रेनवाल, जोबनेर और शाहपुरा होंगे.

जोधपुर: वहीं जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण दो नए जिले बनाए गए हैं जहां दोनों का ही मुख्यालय जोधपुर शहर में होगा और इस नए जिले में जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण उपखंड शामिल किए गए हैं.

इसके अलावा जोधपुर ग्रामीण में जोधपुर शहर के अलावा बाहरी क्षेत्र को शामिल किया गया है जहां इस नए जिले में 10 उपखंड शामिल होंगे जिनमें लूणी, बिलाडा, भोपालगढ़, पीपाड़ सिटी, ओसियां, बावड़ी शेरगढ़, बालेसर के साथ जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण के नगर निगम के बाहरी क्षेत्र को जोड़ा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *