‘राजस्थान का हैंडलूम मशहूर, इसलिए बनाई पॉलिसी’ गहलोत ने किया नेशनल हैंडलूम वीक का आगाज

National Handloom Week : जयपुर। जवाहर कला केंद्र में पांच दिवसीय नेशनल हैंडलूम वीक का आगाज हो गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार दोपहर…

Chief Minister Ashok Gehlot

National Handloom Week : जयपुर। जवाहर कला केंद्र में पांच दिवसीय नेशनल हैंडलूम वीक का आगाज हो गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार दोपहर नेशनल हैंडलूम वीक का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस मौके पर जेकेके में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, राजसिको अध्यक्ष राजीव अरोड़ा और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड अध्यक्ष बृज किशोर शर्मा रहे। सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान का हैंडलूम मशहूर है, इसलिए हमनें हैंडलूम पॉलिसी बनाई है।

सीएम गहलोत ने कहा कि आज खुशी की बात है कि जयपुर में नेशनल हैंडलूम का आयोजन हो रहा है। प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों से साथी आए हैं। हैंडलूम जो आज़ादी से पहले से ही चल रहा है, आजादी की जंग में भी खादी ने अपनी पहचान बनाई। हालात बदले और हथकरघा की जगह मशीनें आ गई।

उन्होंने कहा कि हैंडलूम में वर्कर की स्थिति सुधरे, इसके लिए सरकार प्रयासरत है। किसी जमाने में हैंडलूम वालों को आरक्षण था। रेल और जेल जैसी जगहों पर हैंडलूम के वस्त्र काम आते थे। लेकिन, धीरे धीरे ये सब खत्म हो गया है। राजस्थान का हैंडलूम मशहूर है, इसलिए हमने हैंडलूम पॉलिसी बनाई। समाज में एक वर्ग ऐसा है जो हैंडलूम को पसंद करता है। खादी और हैंडलूम का अपने आप में बड़ा महत्व है। फैब इंडिया कम्पनी की कितनी ब्रांच खुल गई है। आज लोग खादी और हैंडलूम पसंद कर रहे हैं।

एमएसएमई नीति का मिल रहा फायदा

राजस्थान आर्थिक विकास दर में नम्बर 2 पर आ गया है। आंध्र प्रदेश पहले नम्बर है, उसके बाद राजस्थान का नंबर है। आने वाले दिनों में राजस्थान ऐसे ही प्रगति करता रहेगा। राजस्थान की जीडीपी देश में 7वें स्थान पर है। 4 सालों में हमारी जीडीपी 6 लाख करोड़ बढ़ी है। हर क्षेत्र में प्रदेश के उद्योग धंधे प्रगति कर रहे है। रीको के माध्यम से भी बेहतर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई नीति का फायदा लोगों को मिल रहा है। एक के बाद एक जो फैसले 4 साल में हुए उसका लाभ लंबे समय तक मिलेगा। सरकार नीति बना सकती है, लेकिन आप को काम करना होगा।

उद्योग नीति का मिल रहा फायदा : रावत

द्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि इस वीक को बनाने के लिए हमारा उद्देश्य, खादी, हथकरघा का काम करने वालों पहचान मिले। काम करने वालों की कैसे इनकम बढ़े उसका ध्यान रखा गया है? गहलोत सरकार प्रदेश में हैंडीक्राफ्ट की पॉलिसी लाई है। कोरोना के जो उद्योग धंधे बंद हो गए थे, उनको हमारी उद्योग नीति का फायदा मिला है।

5 दिन तक चलेगा नेशनल हैंडलूम वीक

जवाहर कला केंद्र में आज से शुरू हुआ नेशनल हैंडलूम वीक 7 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान हथकरघा और खादी के उत्पादकों का 80 से ज्यादा स्टालों पर प्रदर्शन किया जाएगा। 10 राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बुनकर भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। इस आयोजन का उद्देश्य राजस्थान राज्य में बुनकरों, हथकरघा और खादी क्षेत्रों के उत्पादों को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना है। खादी और हथकरघा उत्पादों की बिक्री को और बढ़ावा देने के लिए, नेशनल हैंडलूम वीक के दौरान क्रेता-विक्रेता बैठक भी निर्धारित की गई है।

ये खबर भी पढ़ें:-मोनू मानेसर पर 2 राज्यों में छिड़ी बहस! ‘हिंसा रोकने में नाकाम रहे हरियाणा CM’ गहलोत ने किया पलटवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *